ब्रिटेन में गहराया तेल संकट – टैंकर ड्राइवरों की कमी के चलते पेट्रोल पंप पर लगी लंबी लाइनें, अब सेना की मदद लेगी सरकार

295

ब्रिटेन में बड़ी संख्‍या में पेट्रोल पंपों पर तेल उपलब्‍ध नहीं है. ब्रिटेन की तेल कंपनी बीपी (बी.पी.एल) ने कहा कि रविवार को ईंधन के दो मुख्य ग्रेड खत्म हो गए थे, जिसके चलते उसके लगभग एक तिहाई ब्रिटिश पेट्रोल पंपों में तेल खत्‍म हो गया था . दरअसल, ब्रिटेन में तेल का यह संकट पेट्रोल की कमी नहीं, बल्कि एचजीवी ड्राइवरों की कमी के चलते बढ़ गया है. सरकार लोगों से घबराकर खरीदारी न करने की अपील कर रही है. ब्रिटेन सरकार तेल के परिवहन को सुचारु बनाने के लिए यूरोप के पड़ोसी देशों से ड्राइवरों की कमी को पूरा कर रही है. इसके लिए यूके गवनमेंट ने श्रमिक योजना विस्‍तार के तहत करीब 10 हजार ट्रक चालकों को वीजा जारी किया है.

दअरसल, यह संकट ब्रिटेन सरकार के एक नियम के चलते हुए हुआ है, जिसमें खतरनाक पदार्थों के परिवहन के लिए ड्राइवरों की एक अलग योग्‍यता का नियम की जटिलता के चलते ड्राइवरों की भारी कमी हो गई है. इसके चलते तेल का परिवहन प्रभावित हुआ है. पेट्रोल की कमी की आशंका के चलते बड़ी संख्‍या में लोगों ने इसकी खरीदारी कर ली, जिससे पेट्रोल पंपों पर तेल खत्‍म हो गया.

सरकार लोगों से घबराकर खरीदारी न करने की अपील कर रही है. परिवहन सचिव, ग्रांट शाप्स ने कहा कि लोगों को “सामान्य रूप से आगे बढ़ना चाहिए”. पिछले तीन- चार दिनों से पेट्रोल पंप स्‍टेशनों पर वाहनों की कतारें लग रहीं हैं, लेकिन बहुत जगह पर तेल उपलब्‍ध नहीं है. पेट्रोल पंप पर तेल उपलब्‍ध नहीं होने की सूचना लगी हुई है.

तीसरे दिन पेट्रोल स्टेशनों पर वाहनों की कतारें चल रही थीं, क्योंकि मोटर चालक इंतजार कर रहे थे, कुछ घंटों के लिए, तेल कंपनियों द्वारा ड्राइवरों की कमी की सूचना के बाद ईंधन भरने के लिए रिफाइनरियों से फोरकोर्ट तक परिवहन की समस्या पैदा हो रही थी. कुछ ऑपरेटरों को राशन की आपूर्ति और अन्य को गैस स्टेशनों को बंद करना पड़ा.

लगभग 5500 स्वतंत्र आउटलेट्स का प्रतिनिधित्व करने वाले ट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन ने कहा कि इसके लगभग दो-तिहाई सदस्य रिपोर्ट कर रहे थे कि उन्होंने अपना ईंधन बेच दिया था. बाकी “आंशिक रूप से सूखा और जल्द ही बाहर चल रहा है”. बीपी ने कहा कि उसके लगभग एक तिहाई ब्रिटिश पेट्रोल स्टेशन ईंधन के दो मुख्य ग्रेड से बाहर हो गए थे.

ब्रिटेन में 1,200 साइटों का संचालन करने वाले बीपी ने बयान में कहा, “पिछले दो दिनों में देखी गई तीव्र मांग के साथ, हमारा अनुमान है कि इस नेटवर्क में लगभग 30% साइटों में वर्तमान में ईंधन के मुख्य ग्रेड में से कोई भी नहीं है. ” “हम जितनी जल्दी हो सके फिर से आपूर्ति करने के लिए काम कर रहे हैं.