ओडिशा के जाजपुर जिले में सरकारी स्कूल की नौ छात्रा कोरोना से हुई संक्रमित, किया गया क्वारंटीन

    275
    Odisha

    ओडिशा के जाजपुर जिले में एक सरकारी आवासीय विद्यालय की नौ छात्राओं के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की मंगलवार को पुष्टि हुई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दशरथपुर ब्लॉक के कस्तूरबा उच्च विद्यालय की कुछ छात्राओं में संक्रमण के लक्षण दिखाई पड़े, जिसके बाद उनके स्वाब के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे गए. विद्यालय के अधिकारियों ने कहा,‘नौ छात्राओं की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है और उन्हें पृथक-वास (Isolated Habitat) में रखा गया है.

    जिलाधिकारी चक्रवर्ती राठौड़ ने कहा कि एहतियात के तौर पर संस्थान के सभी कर्मचारियों और विद्यार्थियों की कोविड-19 जांच कराई गई है.इससे पहले, स्कूल के 182 छात्रों और 11 शिक्षकों का कोविड-19 का परीक्षण हुआ था. सीडीएमओ, जाजपुर के डॉ बिरंची नारायण बारिक ने कहा, ‘हमने स्कूल को सैनेटाइज कर दिया है.’चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि पूरे स्कूल की इमारत को साफ कर दिया गया है और कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा है.

    ब्रिटेन और कनाडा में दो लोग पॉजिटिव
    वहीं ब्रिटेन और कनाडा से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है. ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. ​​​इनमें से एक इब्राहिमगंज का रहने वाला है. उसकी उम्र 41 साल है. वह 30 नवंबर को ब्रिटेन से गुजरात आया था. वहां से 4 दिसंबर को भोपाल आ गया. RT-PCR टेस्ट में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग कराई गई. इसमें परिवार के 4 सदस्यों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. इनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है.

    संक्रमित मिले दूसरे व्यक्ति की उम्र 42 साल है. वह कोलार का रहने वाला है और 4 दिसंबर को कनाडा से भोपाल आया था. इसकी RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग के आधार पर दो लोगों की जांच कराई गई. हालांकि, दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई.सिंगल डोज रूसी एंटी कोविड वैक्सीन स्पुतनिक लाइट का उत्पादन भारत में जल्द शुरू हो सकता है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से वैक्सीन उत्पादन को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है. जल्द ही इस पर अच्छी खबर मिल सकती है. रूसी मीडिया TASS के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो भारत में हर साल करीब 10 करोड़ स्पुतनिक लाइट का प्रोडक्शन होगा.

    आगरा में बिना जांच कराए 45 विदेशी पर्यटक लापता
    ओमीक्रॉन के खतरे के बीच आगरा से 45 विदेशी सैलानियों के लापता होने की खबर है. ये सभी नवंबर में ताजमहल घूमने आए थे. जिला प्रशासन ने इनकी तलाश शुरू कर दी है. इसके लिए चार रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है. लोकल इंटेलिजेंस यूनिट भी इनकी तलाश में जुटी हुई है.