अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक: रूस, ईरान, मध्य एशियाई देशों ने भारत का न्योता किया स्वीकार, पाकिस्तान ने शामिल होने से किया इनकार

361

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बनने के बाद से अमेरिका,रूस और चीन जैसे कई बड़े देशों की बैठक लगातार जारी है। इसी क्रम में अब भारत में भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की बैठक होने जा रही है। यह बैठक 10 नवंबर को दिल्ली में होगी। इसकी अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे। इस बैठक में भाग लेने के लिए जहां रूस, ईरान और मध्य एशियाई देशों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है, वहीं चीन और पाकिस्तान की तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं आया है।

पाकिस्तान के भाग लेने की उम्मीद कम
पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने भारत में अफगान मुद्दे पर होने वाली एनएसए की बैठक में भाग लेने से साफ इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि वे इस बैठक में भाग नहीं लेंगे। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

चीन ने नहीं दिया अब तक कोई जवाब
एनएसए की बैठक में भाग लेने के लिए चीन को भी आमंत्रण दिया गया है लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आया है। कई राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि चीन अपना नफा और नुकसान देखते हुए निर्णय लेगा।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा
इस बैठक में अफगानिस्तान में मानवीय संकट और मानवाधिकारों के मसले पर बातचीत होगी। इसके अलावा सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। तालिबान से दुनिया को जैसी अपेक्षाएं हैं, उसके बारे भी अवगत कराया जाएगा। वहीं तालिबानी सरकार के शासन पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में महिलाओं की सुरक्षा और शिक्षा पर भी चर्चा की जाएगी।

पिछली दो बैठकें ईरान में हो चुकी हैं
इस प्रारूप के तहत इससे पहले की दो बैठकें सितंबर 2018 और दिसंबर 2019 में ईरान में हो चुकी हैं। साल 2020 में भारत में होने वाली तीसरी बैठक कोविड-19 महामारी के कारण संभव नहीं हो सकी थी। लेकिन इस बार अब इस बैठक की पुष्टि कर दी गई है।