अब इंस्टाग्राम और फेसबुक एक साथ होंगे यूज यूजर कर सकेंगे एक दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज और कॉलिंग जानिए इसके नए फ्यूचर्स

555

दुनिया में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में पहचाने जाने वाले फेसबुक ने क्रॉस मैसेजिंग और कॉलिंग फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर्स के बाद यूजर इंस्टाग्राम और मैसेंजर से एक दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज और कॉलिंग कर सकते हैं. फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर ऐसे 10 नए फीचर्स जोड़े हैं जो एक दूसरे से कनेक्ट हैं. दरअसल फेसबुक काफी समय से इंस्टाग्राम और मैसेंजर को लेकर क्रॉस प्लैटफॉर्म मैसेजिंग पर काम कर रही थी. जिसे अब यूजर के लिए लॉन्च कर दिया गया है.

फेसबुक ने कहा है कि व्ह सेल्फी स्टिकर और वैनिश मोड (जहां एक निश्चित अवधि के बाद संदेश गायब हो जाते हैं) जैसी 10 से नई सुविधाओं को यूजर की सुविधा के लिए जोड़ रहा है. फिलहाल ये नए फीचर्स कुछ ही देशों के लिए ही शुरु की गई है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

इस नए ऐप के तहत अब इंस्टाग्राम से मैसेंजर और मैसेंजर से इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज सकते हैं. यानी अगर कोई कॉन्टैक्ट दोनों जगह है तो आप एक जगह से ही मैसेज और कॉल कर सकते हैं. फेसबुक ने कहा है, पिछले कुछ समय से कंपनी इंस्टाग्राम और मैसेंजर को लेकर क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेजिंग को लेकर काम कर रही थी.

अब पहले की तरह सिर्फ़ एक चैट को नहीं, बल्कि पूरे कनवर्सेशन को रिपोर्ट कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि अब यूज़र्स को प्रोऐक्टिव रेस्पॉन्स मिलेगा.

इस फ़ीचर के तहत फेसबुक पर एक दूसरे के साथ वीडियो देख सकते हैं. ये वीडियो फेसबुक वॉच, IGTV, रील्स के लिए होंगे. वीडियो कॉलिंग करते हुए आप किसी के साथ मिल कर वीडियो देख सकेंगे.

यूजर तुरंत रिएक्ट करने के लिए अपनी फेवरेट ईमोजी का शॉर्टकट तैयार करके भी रख सकते हैं. ताकि किसी भी फ़ेवरेट मैसेज पर उससे जल्दी रिएक्टर कर सकें.

वैनिश मोड़ में आप खुद से डिलीट होने वाले मैसेज भेज सकते हैं. चैट सीन होने के बाद ये मैसेज डिलीट हो जाएंगे. सेल्फ़ी क्लिक करके इससे बूमरैंग स्टिकर्स तैयार कर सकते हैं और इसे कनवर्सेशन में भेज सकते हैं.

इस फीचर की मदद से यूजर अपनी चैट्स को कलर ग्रेडिएंट्स से पर्सनलाइज भी कर सकते हैं.

चैट के कंटेंट एक साथ पाँच दोस्त या ग्रुप्स के साथ शेयर कर सकते हैं. रिप्लाईज से चैट में ख़ास मैसेज पर जा कर उसका रिप्लाई दे सकते हैं. इससे पहले तक ये फ़ीचर नहीं था.

मैसेज भेजते वक़्त उसमें विज़ुअल इफ़ेक्ट डाल कर दिलचस्प बना सकते हैं.

इस फीचर से आप ये तय कर सकेंगे कि आपको कौन मैसेज भेज सकता है और कौन नहीं.