नार्थ कोरिया के तानाशाह की बहन ने दे डाली साउथ कोरिया को तबाह करने की धमकी

    418
    Kim Yo Jong
    Kim Yo Jong

    उत्तर कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग उन की ताकतवर बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को तबाह करने की धमकी दी है। उसने कहा है कि यदि हमले की हिमाकत की तो उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों से दक्षिण कोरिया को तबाह कर सकता है। किम यो की तीन दिन में यह दूसरी धमकी है।

    पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख सुह वूक ने उत्तर कोरिया के बार-बार मिसाइल परीक्षण को लेकर चेतावनी दी थी। किम यो जोंग ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया केसीएनए से चर्चा में कहा कि ‘पागल इंसान’ सुह की हमारे जैसे परमाणु शक्ति संपन्न देश के खिलाफ हमले की चेतावनी बड़ी गलती थी। अपने देश व भाई किम जोंग उन की मुख्य नीतिगत सलाहकार किम यो जोंग ने कहा कि यदि दक्षिण कोरिया सैन्य संघर्ष शुरू करता है तो हमारी परमाणु सेना अनिवार्य रूप से अपना दायित्व निभाएगी।

    सुह ने शुक्रवार को कहा था कि दक्षिण कोरिया की सेना के पास ऐसी मिसाइलें हैं, जो उत्तर कोरिया के किसी भी लक्ष्य को तेजी से व अचूक रूप से भेद सकती हैं। जब भी उत्तर कोरिया की कोई मिसाइल आती दिखी तो हम जवाबी हमले में पूरी तरह सक्षम हैं।

    एक झटके में तबाह कर देंगे शत्रु सेना
    सुह की चेतावनी के जवाब में किम यो जोंग ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु शक्ति का मुख्य उद्देश्य परमाणु प्रतिरोधक क्षमता कायम रखना है, लेकिन यदि सशस्त्र संघर्ष छिड़ा तो हम एक झटके में शत्रु देश की सेना को तबाह कर देंगे। इस घातक हमले का अंजाम यह होगा कि दक्षिण कोरिया की सेना तबाह हो जाएगी और पूर्ण विनाश व बर्बादी होगी। सैन्य शासक की बहन ने यह भी कहा कि उनका हमारी सेना से कोई जोड़ नहीं है। दक्षिण कोरिया यदि तबाही से बचना चाहता है तो अनुशासन में रहे।

    उत्तर कोरिया ने पिछले माह करीब पांच साल बाद अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण शुरू कर दिया है। इससे क्षेत्र में हथियारों की होड़ व संघर्ष का खतरा फिर बढ़ गया है। उत्तर कोरिया ने अपने लंबी दूरी की मिसाइलों और परमाणु परीक्षणों को तब रोक दिया था जब किम जोंग उन और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई थी। हालांकि 2019 के बाद बातचीत बंद है।

    उत्तर कोरिया इस महीने अपने संस्थापक किम इल सुंग के जन्म की 110 वीं वर्षगांठ मनाएगा। सुंग मौजूदा शासक किम जोंग उन के दादा थे। इस मौके पर उत्तर कोरिया सैन्य परेड, हथियारों का परीक्षण व उपग्रह प्रक्षेपण करता रहा है।