नोएडा में जल्द चलेगी फिल्म सिटी से इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी, बनेगी करीब 5.5 किलोमीटर की ट्रैक, 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी टैक्सी

380

यमुना प्राधिकरण सिटी में बन रहीं दो अहम परियोजनाओं को पॉड टैक्सी से जोड़ने की योजना बनी है। फिल्म सिटी से नोएडा एयरपोर्ट के बीच 5.5 किलोमीटर की दूरी में पॉड टैक्सी चलाने का फैसला लिया गया है। एयरपोर्ट के कारण आसपास से कनेक्टिविटी के लिए कई योजनाएं बन चुकी हैं। एयरपोर्ट के आसपास सिटी साइट विकसित की जाएगी, जिसमें मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर भी होंगे। बड़े कामर्शियल कांप्लेक्स भी होंगे। यीडा के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी भी बनने जा रही है, जिससे फिल्मी कलाकार भी खूब आएंगे।

नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच 5.5 किलोमीटर की दूरी में पर्यटन केंद्र विकसित होगा। यहां पर्यटकों का आवागमन काफी बढ़ेगा। टॉय सिटी, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क और एमएसएमई क्लस्टर भी आसपास विकसित हो रहे हैं। इस दूरी को तय करने के लिए कोई अत्याधुनिक परिवहन के साधन प्रस्तावित नहीं हैं, सिर्फ निजी वाहन से ही दूरी तय कर सकेंगे। ग्रेटर नोएडा से एयरपोर्ट तक प्रस्तावित मेट्रो रूट पर फिल्म सिटी के बाद सीधे एयरपोर्ट पर स्टॉपेज है।

एक्सप्रेस मेट्रो बनाने के लिए करीब 35 किलोमीटर लंबे रूट पर सिर्फ छह स्टेशन ही तय हुए हैं। यहां काम करने वालों को नोएडा एयरपोर्ट तक आने-जाने में परेशानी होगी। इस वजह से फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाने की योजना है। इसके निर्माण में मेट्रो की तुलना में खर्च भी कम आता है। प्रति किलोमीटर 50 से 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रूट पर करीब 300 करोड़ रुपये के खर्च का आकलन है।

नोएडा एयरपोर्ट व फिल्म सिटी को अगले तीन साल में बनाने का लक्ष्य है। इसे देखते हुए पॉड टैक्सी को भी उसके साथ चलाने की योजना है। इसे देखते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) ने इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को देने का फैसला किया है। रिपोर्ट बनने में दो से तीन माह लग सकते हैं। उसके बाद ही इस पर अंतिम फैसला होगा। बता दें कि इससे पहले न्यू अशोकनगर से नोएडा एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाने की योजना बनी थी, लेकिन दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक बुलेट ट्रेन की कनेक्टिविटी बनने के बाद इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया।

पॉड टैक्सी 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह एलिवेटेड होगी। एक टैक्सी में 4 से 6 यात्री बैठ सकेंगे, जितने यात्री होंगे उतनी टैक्सी का इस्तेमाल किया जा सकेगा। नोएडा एयरपोर्ट तक डबल ट्रैक बनेगा। यह आधुनिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम फिलहाल लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर इस्तेमाल हो रहा है।

फिल्म सिटी से नोएडा एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाने की योजना बनी है। डीएमआरसी इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करेगी। एयरपोर्ट व फिल्म सिटी के बीच सफर आसान होगा।