नोएडा में बकायेदारों को दी गई छूट के बाद आज से काटे जाएंगे 25000 घरों के बिजली कनेक्शन

221

एक बार फिर बिजली विभाग बकायेदारों के खिलाफ नोएडा में अभियान चलाया रहा है. इस अभियान के तहत करीब 25000 लोगों के बिजली कनेक्शन आज से काटे जाएंगे. 25000 बकायेदार की लिस्ट में छोटे ही नहीं बड़े बकायेदार भी हैं. बिजली विभाग का कुल 75 करोड़ रुपये बकाया है. कनेक्शन काटने का अभियान आज से शुरू होगा.

नोएडा में करीब 3 लाख से ज़्यादा बिजली उपभोक्ता हैं, जिसमें से 25000 लोगों के ऊपर बकाया चल रहा है. इन्हें एक बार फिर 15 फरवरी यानि सोमवार तक बिजली का बिल जमा करने की मोहलत दी गई थी. विभाग के मुताबिक जिसने सोमवार तक बिल जमा नहीं किया है, उसकी बिजली आज से काट दी जाएगी. 25000 वो बकायेदार हैं जिन्होंने बीते 3 महीने से एक बार भी बिजली का बिल जमा नहीं किया है. इस लिस्ट में 2 लाख रुपये से अधिक के बकायेदार भी शामिल हैं.

कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने पर उपभोक्ताओं को बकाया बिल पर सरचार्ज नहीं देने की छूट दी गई थी. लेकिन इसके साथ शर्त यह थी कि उपभोक्ता को 31 जनवरी 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद 28 फरवरी 2021 तक उस बकाए की रकम को जमा कराना होगा. लेकिन यह 25 हज़ार वो उपभोक्ता हैं जिन्होंने 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया.

बिजली विभाग से जुड़े जानकारों की मानें तो कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना के तहत पहले रजिस्ट्रेशन कराने और फिर फरवरी में बकाया बिल जमा करने की छूट दी गई थी. नोएडा ज़िले में लगभग 3 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इसमें से 35 हज़ार वो उपभोक्ता हैं जो कमर्शियल कनेक्शन के रूप में अपना बिजली का बिल जमा करते हैं.

विभाग के अनुसार करीब 10 हज़ार ऐसे कमर्शियल कनेक्शन वाले उपभोक्ता हैं, जिन्होंने कोरोना-लॉकडाउन के दौरान का बकाया बिजली बिल अभी तक जमा नहीं किया है. बकाए की यह रकम करोड़ों रुपये में बताई जा रही है.