नितिन गडकरी: भारत विस्तारवादी नहीं, सिर्फ विश्व के कल्याण में विश्वास करता है

274
nitin-gadkari

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चीन पर बिना निशाना साधते हुए कहा, दुनिया में कुछ देश हैं जो विस्तारवादी इच्छाओं से प्रेरित हैं, लेकिन भारत विस्तारवादी देश नहीं हैं। हम विश्व के कल्याण में विश्वास करता है। हम वसुदेव कुटुम्बकम में विश्वास करते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को पुणे में एक कार्यक्रम को वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कहा, आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए हमें ज्ञान, उद्यमशीलता, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अनुसंधान की आवश्यकता है।

आगे कहा  कि देश को विकास के पथ पर ले जाने के लिए हमें वैज्ञानिक उन्नति पर जोर देने की जरूरत है। देश को विश्व शक्ति बनाने के लिए हमें ज्ञान के आधार पर नंबर एक का स्थान हासिल करना है। हालांकि हम विस्तारवादी नहीं हैं। शिकागो में दिया गया स्वामी विवेकानंद का भाषण हमारी प्रेरणा है।

गडकरी ने सभी के लिए शिक्षा मुहैया कराने पर जोर देते हुए कहा, इसे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। लेकिन इसी के साथ हमें सुनिश्चित करना है कि शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण होनी चाहिए। शिक्षा में आत्मनिर्भर बनने पर उन्होंने कहा, देश के विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाना चाहिए ताकि लोग शिक्षा के लिए विदेश न जाएं। हमारे पास विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय बनाने की क्षमता है, हम ऐसा कर सकते हैं, सिर्फ इच्छाशक्ति और लक्ष्य की जरूरत है।