10 राज्यों में भीड़ जमा होने पर रोक, चार राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू

377

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को आगाह कर दिया है. वहीं, अब इसका असर भी देखने को मिलने लगा है, क्योंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए 10 राज्यों में पाबंदियों का ऐलान कर दिया गया है. इसके पीछे का इरादा क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले बढ़ती भीड़ को रोकना है. देश के चार राज्यों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नाइट कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है. दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और ओडिशा में क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न पर रोक लगा दी गई है.

देश के इन चार प्रदेशो में लगा नाईट कर्फ्यू:

मध्यप्रदेश: राज्य सरकार ने गुरुवार से मध्यप्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया. ऐसा 37 दिन बाद फिर से किया गया है. नाइट कर्फ्यू का समय रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का है. वहीं, जिम, कोचिंग सेंटर, थिएटर, सिनेमा हॉल जैसे बड़ी भीड़ वाली जगहों पर फुली वैक्सीनेटेड लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश: शुक्रवार रात से उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. इसके अलावा, नोएडा और लखनऊ में राज्य सरकार ने 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है.

गुजरात: राज्य सरकार ने अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. हालांकि, आधी रात तक लोगों को होम डिलीवरी और टेक-अवे सेवाओं की अनुमति दी गई है.

राजस्थान: राज्य में कोरोना की दूसरी लहर के बाद से लागू नाइट कर्फ्यू अभी भी चल रहा है. हालांकि, जब राज्य में कोविड केस में कमी देखने को मिली, तो सख्ती में ढिलाई की गई. लेकिन ओमिक्रॉन के मद्देनजर एक बार फिर सरकार अलर्ट हो गई है.

देश के इन 6 प्रदेशो में क्रिसमस-नए साल की उत्सव पर रोक:

दिल्ली: DDMA के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक होटल, बार या रेस्तरां में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों नहीं बैठ पाएंगे. राजधानी में क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाली पार्टियों पर भी रोक लगाई गई है.

तमिलनाडु: राज्य में वैक्सीनेटेड लोगों को ही होटलों-क्लबों में एंट्री दी जाएगी. न्यू ईयर और क्रिसमस सेलिब्रेशन पर कोई पाबंदी नहीं है.

ओडिशा: राज्य में लोग न्यू ईयर का पब्लिक सेलिब्रेशन नहीं कर पाएंगे. होटल, रेस्तरां और सार्वजनिक जगहों पर 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रोक रहेगी.

महाराष्ट्र: ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर राज्य सरकार ने स्कूलों को फिर से बंद करने का निर्णय लिया है. सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है. मुंबई नगर निगम द्वारा क्रिसमस और न्यू ईयर के पब्लिक सेलिब्रेशन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई है.

तेलंगाना: तेलंगाना में अभी तक कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के 38 मामले सामने आए हैं. राज्य के गडेम नामक गांव में ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक केस सामने आया है. इसके बाद लोगों ने सतर्कता बरतते हुए गांव में 10 दिनों का लॉकडाउन लागू कर दिया है.

कर्नाटक: कर्नाटक में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगाई गई है. हालांकि, लोग बिना रोक-टोक क्रिसमस मना सकते हैं. लेकिन चर्चों में भीड़ को नियंत्रित करने का आदेश दिया गया है.