जम्मू-कश्मीर में बढ़ा कोरोना का कहर, उधमपुर और कठुआ समेत आठ जिलों में आज से नाइट कर्फ्यू, कंटेनमेंट जोन में धारा 144 लागू

221
UP Night Curfew

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने जम्मू,उधमपुर और कठुआ समेत आठ जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। यह आदेश शुक्रवार से प्रभावी होगा। नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह छह बजे तक प्रभावी होगा। वीरवार देर रात उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने यह आदेश जारी किया। इस बीच जम्मू में मेले तथा प्रदर्शनी के आयोजन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट के अनुसार नाइट कर्फ्यू जम्मू संभाग के तीन जिलों जम्मू, उधमपुर व कठुआ और कश्मीर संभाग के पांच जिलों श्रीनगर, बारामुला, बडगाम, अनंतनाग व कुपवाड़ा में लागू होगी। इन जिलों के शहरी क्षेत्रों में ही कर्फ्यू प्रभावी होगा। स्थानीय निकायों की सीमा में आने वाले क्षेत्रों में लागू होने वाले इस आदेश का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने का मंडलायुक्तों को निर्देश दिया गया है। रियासी जिले को कड़ी निगरानी में रखा गया है।

इस बीच जम्मू के उपायुक्त अंशुल गर्ग ने पूर्व में दी गई अनुमति को रद्द करते हुए जम्मू जिले में चौबीस घंटे के भीतर प्रदर्शनी और मेलों की गतिविधियों को बंद करने को कहा है। इसके साथ जिले में दो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिले में कई माह बाद नवाबाद पुलिस स्टेशन के अंतर्गत जीजीएम साइंस कॉलेज कनाल रोड जम्मू परिसर और आसपास के क्षेत्र तथा घरोटा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत संस्कृत यूनिवर्सिटी कंगेर मोड़, भलवाल परिसर व आसपास के क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

इस बीच उपराष्ट्रपति के दौरे से ठीक पहले आईआईआईएम में स्टाफ सदस्यों सहित 19 विद्यार्थी संक्रमित मिले हैं, सभी को आइसोलेट किया गया है। इसके अलावा जीजीएम साइंस कॉलेज में 27 संक्रमित मामले मिले हैं, इनमें दो विद्यार्थी और बाकी पूर्व के संक्रमित मामलों के संपर्क के लोग हैं। इसके बाद चार दिन के लिए बंद कर दिए कॉलेज में वीरवार को सैनिटाइजेश का काम शुरू किया गया।

प्रदेश में वीरवार को 835 नए संक्रमित मामले मिले। पिछले चौबीस घंटे में कश्मीर में एक और व्यक्ति की कोविड से मौत हो गई। प्रदेश में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 5623 तक पहुंच गया है। प्रदेश में दोनों राजधानी जिला श्रीनगर और जम्मू सबसे अधिक प्रभावित हैं। श्रीनगर में 349 नए संक्रमित मामले मिले हैं। जम्मू संभाग में 280 नए मामलों में से 76 यात्री हैं। उधमपुर में 35, कठुआ में 20, रियासी में 47 मामले मिले हैं। रियासी में नए मामलों में से 34 यात्री हैं। प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 246 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं, इसमें कश्मीर से 224 मरीज हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आईआईआईएम में दीक्षांत समारोह में शिरकत करने के लिए बाहर से आने वाले 72 लोगों के आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। जीजीएम साइंस कॉलेज में बिलावर और रामबन के दो विद्यार्थी संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा गत दिवस संक्रमित मामलों के परिवारवालों के रैपिड टेस्ट किए गए, जिनमें 25 सदस्य संक्रमित पाए गए, सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।

जम्मू के दो माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गई है। इन क्षेत्रों में सख्त लॉकडाउन रहेगा। इसके साथ मूवमेंट की इजाजत नहीं होगी।

आपात चिकित्सा के लिए चौबीस घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम 0191-2571616 और 0191-2571912 पर संपर्क कर सकते हैं। आपात प्रबंधन एक्ट के तहत कंटेनमेंट जोन में कोविड टेस्ट से मना करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान होगा। तहसीलदार जम्मू और भलवाल को माइक्रो कंटेनमेंट एसओपी के लिए ओवरआल प्रभारी बनाया गया है। आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट और एसएचओ कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों में 100 फीसदी कोविड सैंपलिंग और टेस्टिंग को सुनिश्चित बनाएंगे।