कोरोना के नए मामलों ने बढ़ाई टेंशन, संबलपुर सहित पश्चिम और दक्षिण ओडिशा के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू

    313

    कोरोना वायरस के नए केसों में लगातार वृद्धि के बाद ओडिशा सरकार ने भी राज्य के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। जिन 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा उसमें सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बारगढ़, नुआपाड़ा, बोलनगीर, कहलंदी, नबरंगपुर, कोरापुट और मलकानगिरी जिला शामिल है। सरकार ने शनिवार को अधिसूचना जारी कर कहा है कि इन 10 जिलों में यह नाइट कर्फ्यू 5 अप्रैल से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

    इन जिलों में आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर, सभी दुकानें, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, संस्थान और व्यक्तियों की आवाजाही रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच बंद रहेगी। बता दें कि ये वो 10 जिलें हैं जहां पर कोरोना वायरस के मामलों में उछाल देखने को मिला है। वहीं, भुवनेश्वर नगर निगम और कटम नगर निगमय ने शहर में शादी समारोहों में भाग लेने वाले की संख्या को 100 लोगों तक सीमित करने के आदेश जारी कर दिया है। वहीं, मृत्यू अनुष्ठान संबंधी कार्यों के लिए निगम ने व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 50 तय की है।

    शनिवार को 452 नए मामले
    ओडिशा में कोरोना वायरस के 452 और मरीज मिलने के बाद शनिवार को कुल मामले 3,42,224 पहुंच गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया 267 नए मामले पृथक केंद्रों से आए हैं जबकि 185 मरीज संक्रमितों के संपर्कों का पता लगाने के दौरान मिले। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा 77 मामले खुर्दा जिले में आए हैं, जिसके अंतर्गत राजधानी भुवनेश्वर आती है।

    30 मार्च से कोई मौत नहीं
    राज्य में 30 मार्च से संक्रमण के कारण किसी की मौत हुई है, लिहाजा मृतक संख्या 1921 पर स्थिर है। ओडिशा में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 2820 है जबकि 3,37,430 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ से लगते जिलों से कोरोना वायरस के अधिक मामले मिलने से चिंतित है।

    छत्तीसगढ़ से सटे जिलों ने बढ़ाई चिंता
    ओडिशा में गृह राज्य मंत्री डीएस मिश्रा ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे जिलों में अधिक संख्या में मामले मिल रहे हैं क्योंकि पिछले महीने इन क्षेत्रों के कई लोगों ने रायपुर में एक मेगा क्रिकेट टूर्नामेंट में शिरकत की थी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन छत्तीसगढ़ जाने वाले लोगों पर कड़ी निगाह रख रहा है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को 2.5 लाख लोगों को कोविड रोधी टीका लगाया है और एक दिन में 50,000 से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य रखा है।