NHM UP Recruitment: उत्तर प्रदेश हेल्थ विभाग ने निकाली कई विभाग में भर्ती

1102
NHM UP
NHM UP

उत्तर प्रदेश हेल्थ विभाग में कई पदों पर वैकेंसी निकली है. लैब टेक्नीशियन, सीनियर लैब टेक्नीशियन, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर और सीनियर ट्यूबरकोलोसिस लैबरोटरी सुपरवाइजर पदों के लिए भर्तियां निकली है. जिसकी आवेदन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो रही है. जिन उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. लास्ट डेट 4 फरवरी 2022 है. इस भर्ती के लिए 12वीं पास और ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन एनएचएम यूपी की वेबसाइट http://upnrhm.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन करना है. इस भर्ती के तहत 2980 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

इन पदों की भर्तियों के लिए अलग-अलग योग्यता मांगी गई है. लैब टेक्नीशियन- 12वीं पास होने के साथ मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में डिग्री/डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होना चाहिए. साथ ही कम से कम छह महीने का अनुभव भी चाहिए. वहीं सीनियर लैब टेक्नीशियन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी/अप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी/जनरल माइब्रोबायोलॉजी आदि में में एमएससी होना चाहिए.

इसके अलावा यूपी स्टेट मेडिकल फैकल्टी में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. कम से कम पांच साल का अनुभव जरूरी है. वहीं एसटीएस पदों के लिए सैनिटरी इंस्पेक्टर कोर्स में बैचलर डिग्री चाहिए. साथ ही दो साल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स होना चाहिए, परमानेंट टू व्हीलर ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए. इसके अलावा एसटीएलएस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट या डिप्लोमा. साथ ही परमानेंट टू व्हीलर ड्राइविंग लाइसेंस. साथ ही दो साल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स किया हो. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल होनी चाहिए.