New Rules from November 1: एक नवंबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव – अब ओटीपी से मिलेगी रसोई गैस

595
Rules Change From November

अक्तूबर महीने का आज आखिरी दिन है। कल से नवंबर महीने की शुरुआत हो जाएगी और इसके साथ ही कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। बीमा से लेकर रसोई गैस खरीदने, बिजली सब्सिडी लेने, दिल्ली एम्स में दिखाने सहित कई नियम एक नवंबर से बदल जाएंगे। इसके अलावा पीएम किसान योजना की राशि का जानकारी खाते में जांचने के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है। इनमें ज्यादातर आपकी सुविधा बढ़ाने वाले हैं। वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब हल्की भी कर सकते हैं।

नवंबर महीने में होने वाला दूसरा अहम बदलाव भी गैस सिलेंडर से ही जुड़ा है। नवंबर महीने से गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी की जरूरत होगी। सिलेंडर की बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे बताने के बाद सिस्टम से इसका मिलान होगा, उसके बाद ही सिलेंडर की डिलिवरी की जाएगी।
सरकार ने किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह किया है। इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना रहती है, क्योंकि हर महीने की पहली तारीख को इनकी समीक्षा की जाती है। ऐसे में एक नवंबर को दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

जीएसटी रिटर्न में कोड देना होगा

जीएसटी रिटर्न में बदलाव किए गए हैं। अब पांच करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को जीएसटी रिटर्न में चार अंकों का एचएसएन कोड लिखना अनिवार्य होगा। इससे पहले दो अंकों का एचएसएन कोड डालना होता था। इससे पहले पांच करोड़ से ज्यादा के टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए एक अप्रैल से चार अंकों का कोड और उसके बाद एक अगस्त से 6 अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया।

पालतू पशु विमान में ले जा सकेंगे

आकाश एयर ने बताया है कि अगले माह से विमान में अपने पालतू जानवर को भी लेकर जा सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी नवंबर से कार्गो सेवाओं की शुरुआत भी करेगी।

पीएम किसान योजना में बदला नियम
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा भेजने से पहले बड़ा बदलाव किया गया है। अब लाभार्थी किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे और इसके लिए उन्हें अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। प्रधानमंत्री किसान योजना में पहले मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here