नेपाल की राजनीति में बड़ा फेरबदल, प्रधानमंत्री ओली ने कैबिनेट में नौ नए मंत्री किए शामिल

209

नेपाल में अपनी सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में विद्रोह झेल रहे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार शाम कैबिनेट में फेरबदल कर नौ नए मंत्रियों को शामिल किया है।

साथ ही उन्होंने कैबिनेट से एक मंत्री और एक राज्यमंत्री को हटाया है। संसद भंग करने के ओली के फैसले के बाद सात मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था। रक्षामंत्री को पहले ही बर्खास्त कर दिया गया था। मंत्रिमंडल में शामिल पांच मंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की पूर्व पार्टी सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेता हैं।

नए मंत्रियों को राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने शीतल निवास में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। ओली के प्रेस सलाहकार रामशरण बजगैन के अनुसार, तोप बहादुर रायमांझी को ऊर्जामंत्री, मणि थापा को जल आपूर्ति, प्रभु साह को शहरी विकास, प्रेम अले को वन और भूमि संरक्षण, गणेश थागुन्ना सामान्य प्रशासन, गौरी शंकर चौधरी को श्रम एवं रोजगार, जूली कुमारी महतो को महिला, बाल और वरिष्ठ नागरिक कल्याण, दावा लामा को शिक्षा मंत्री बनाया गया है।

पीएम ओली ने रक्षामंत्रालय अपने पास रखा है। प्रधानमंत्री कैबिनेट में 25 मंत्रियों को शामिल कर सकते हैं। सात मंत्रियों के इस्तीफे और एक मंत्री को हटाए जाने से कैबिनेट में आठ पद पहले से खाली थे।