नेपाली कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा

277

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष चुन लिए गए है.अब उनकी राजनीतिक ताकत और ज्यादा बढ़ गयी है.उन्होंने डॉ. शेखर कोइराला को मात दी है .

इससे पहले देउबा पार्टी के चुनाव में पहले नंबर पर आए थे, लेकिन वह अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं जीत पाए क्योंकि उन्हें पार्टी के 14वें आम अधिवेशन के दौरान डाले गए कुल वोटों के 50 फीसदी से अधिक नहीं मिले थे. पार्टी के नियमों के मुताबिक, पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट प्राप्त करने होते हैं. अगर ऐसा नहीं होता है तो पहले और दूसरे चरण के मतदान में सर्वाधिक वोट पाने वाले उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है.

देउबा नेपाल में चार बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उन्हें भारत समर्थक माना जाता है. वह 2017 में जब प्रधानमंत्री बने थे, तब उन्होंने दिल्ली आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. वह भारत संग आर्थिक रिश्तों और मधेशियों के मामले में भी नरम रवैया रखने के लिए जाने जाते हैं. बता दें नेपाली कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने अगले चार साल के लिए सत्तारूढ़ दल के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान किया था. जिसमें देउबा को जीत मिली है.