देशभर में आज एक ही दिन मनाई जा रही है अष्टमी और नवमी, PM नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

534

देशभर में आज अष्टमी और नवमी एक साथ मनाई जा रही है। सभी घरों में आज यानी 24 अक्टूबर को घर-घर में अष्टमी की पूजा और व्रत रखा जा रहा है। इसी दिन आज सभी भक्तों कन्या पूजन कर रहे हैं। इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी लोगों को शुभकामनाएं दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर लिखा,’ नवरात्रि में आज के दिन दुर्गाष्टमी की अधिष्ठात्री देवी महागौरी की विधि-विधान से पूजा होती है। मेरी कामना है कि माता महागौरी के आशीर्वाद से हर किसी का जीवन तेज और ओज से परिपूर्ण हो’।

भक्तों में अष्टमी और नवमी को लेकर हमेशा कनफ्यूजन बना रहता है। तो उनके लिए बता दें कि आज ही अष्टमी और नवमी की तिथि है। सुबह 11 बजकर 27 मिनट के बाद अष्टमी खत्म हो जाएगी और नवमी की तिथि शुरू हो जाएगी। आज ही भक्त महाअष्टमी का व्रत रख सकते हैं। महाअष्टमी की शुरुआत 23 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 58 मिनट से हुई है। नवमी के बाद देश में दशमी की तिथि लग जाएगी।

नवरात्रि के आठवें दिन यानी आज मां महागौरी की पूजा की जाती है। महागौरी का रंग लाल होने के चलते इन्हें महागौरी के नाम से पुकारते जाता हैं। शास्त्रों के अनुसार, मां महागौरी मां ने कठिन तप कर गौर वर्ण प्राप्त किया था। मान्यता है कि मां महागौरी भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उनके बिगड़े कामों को पूरा करती हैं।

शारदीय नवरात्रि का शुरुआत 17 अक्टूबर से हुई थी, जो कि 25 अक्टूबर को समाप्त होंगे। प्रत्येक वर्ष पड़ने वाले इन नवरात्र पर सभी भक्तों को अष्टमी, नवमी और दशहरा को लेकर उत्सुकता बनी रहती है। आज अष्टमी और नवमी एक साथ पड़ने के बाद कल यानी 25 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा।