उत्तराखंड: पीएम मोदी ने दी 17,500 करोड़ की सौगात,हल्द्वानी पहुंचकर किया परिजनाओ का उद्घाटन

334
narendra modi in uttrakhand
narendra modi in uttrakhand

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं (Projects) का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपए से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई. इन परियोजनाओं में सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं. इस कार्यक्रम में कई सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, पिथौरागढ़ में एक जलविद्युत परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार के लिए परियोजनाओं समेत 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 17,000 करोड़ रुपए से भी अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. ये सभी प्रोजेक्ट्स कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी और बेहतर सुविधाएं देने वाले हैं. आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं. ये इतनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंडी टोपी मुझे पहनाई गई है, वो उसे पहनकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपए की योजना लेकर आ रहे हैं. अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा. इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज गति से ऐसे ही विकास कार्यों पर अनेक काम करने की जरूरत पर हमने जोर दिया है. उत्तराखंड में बढ़ रहे नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स, उत्तराखंड में बढ़ रही औद्योगिक क्षमता, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं. आजादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं. एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की. दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज गति से देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है. आज उधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है.