Monsoon Update: भारी बारिश से मुंबई के कई इलाकों में भरा पानी, बिहार-उत्तर प्रदेश में 12 जून से बरसेंगे बादल

    425

    दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्वी राज्यों में सक्रिय हो चुका है। ओडिशा- पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं मुंबई में बीते दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन ठप हो गया। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार हो रही बारिश से रफ्तार थम गई है। भारी बारिश के चलते मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की भी सेवाएं बाधित हो गई हैं। जगह-जगह ट्रैक पानी में डूब गया है।  शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। बारिश का यह सिलसिला मुंबई और आसपास सटे शहरों के कुछ इलाकों में दिखा, तो कुछ जगह रुक-रुककर बारिश हो रही थी।

     मानसून की पहली बारिश से मुंबई बेहाल हो गई। लगातार हो रही बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया।  मुंबई के अंधेरी, माहिम समेते कई निचले इलाकों में सड़कों और अंडरपास पर पानी भर गया है। आवाजाही में काफी कठिनाइयां हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई में हाईटाइड को लेकर चेतावनी जारी की है।

    इन राज्यों में बारिश की संभावना
    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिससे शुक्रवार और शनिवार को बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार समेत मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से भारी बारिश होगी।  मौसम विभाग की मानें तो बिहार में तय समय से दो दिन पहले यानी 13 जून तक मानसून आ सकता है। यानी बिहार में 2 दिन पहले ही इस बार मानसून पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी और 3 से 32 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।