कोरोना टीकाकरण: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया- अब तक लग चुकीं 22 करोड़ से अधिक खुराकें

303
corona cases update today

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत अब तक वैक्सीन की 22 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई जा चुकी हैं। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि राज्यों के पास 1.64 करोड़ से अधिक  कोरोना वायरस रोधी टीके उपलब्ध हैं।

मई में टीकों की संख्या पर मीडिया की खबरें गलत’
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया में आई उन खबरों को तथ्यात्मक रूप से गलत और निराधार बताया जिनमें आरोप लगाया गया है कि केंद्र सरकार ने जून में कोविड-19 रोधी 12 करोड़ टीके देने का वादा किया है जबकि मई में उपलब्ध 7.9 करोड़ टीकों में से केवल 5.8 करोड़ टीके ही लगाए गए।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों के पास कुल 1.64 करोड़ से अधिक टीके बचे हैं और उनका इस्तेमाल नहीं किया गया है। एक से 31 मई तक कुल 7.94 करोड़ टीके उपलब्ध कराए गए। केंद्र 16 जनवरी से प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों के प्रयासों में सहयोग कर रहा है।

कुछ इस तरह रहा है देश में टीकाकरण अभियान
भारत में कोविड-19 टीकाकरण का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की रक्षा करना, मौतों को रोकना और अधिक जोखिम वाले समूहों के लोगों की रक्षा करना है। मंत्रालय ने कहा कि इसके अनुसार टीकाकरण अभियान शुरू किया जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों को टीका लगाया गया। इसके बाद 60 या उससे अधिक आयु के लोगों, 45-59 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाना शुरू किया गया। इसके बाद एक अप्रैल से 45 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के सभी नागरिकों को टीका लगाया गया। एक मई से 18 साल और उससे अधिक आयु के सभी लोग टीका लगवाने के लिए योग्य हो गए।