देश में फिलहाल एक फीसदी से नीचे कोरोना संक्रमण दर, अब तक लगाई गई टीकों की 144.54 करोड़ खुराक: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

274
India corona cases today
India corona cases today

दुनियाभर में कोरोना का आंतक जारी है, कई देशों में कोरोना की नई लहर दस्‍तक दे चुकी है. हालांक‍ि इन सबके बीच देश के कई राज्‍यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. ज‍िसके बाद कई राज्‍यों ने एहति‍यातन नाइट कर्फ्यू समेत कई प्रत‍िबंध लागू कर द‍िए हैं, लेक‍िन इन सबके बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है क‍ि देश में फिलहाल कोरोना की संक्रमण एक फीसदी से नीचे बनी हुई हैं. साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में जारी टीकाकरण के बारे में भी बताया है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक देश में टीकों की 144.54 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

पिछले 47 दिनों से 1 फीसदी से नीचे बनी हुई है कोरोना की संक्रमण दर
कोरोना की नई लहर की अटकलों के बीच कई राज्‍यों में सख्‍त पांबद‍ियों के साथ ही नाईट कर्फ्यू लागू कर द‍िया गया है, लेक‍िन केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है क‍ि देश में कोरोना संक्रमण दर प‍िछले 47 दिनों से 1 फीसदी से नीचे बनी हुई है. मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना की साप्‍ताहिक संक्रमण दर 0.89 फीसदी दर्ज की गई है. साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है क‍ि कोरोना से स्‍वस्‍थ्‍य होने वाले लोगों की संख्‍या भी बेहतर बनी हुई है. ज‍िसके तहत देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का र‍िकवरी रेट 98.36 फीसदी दर्ज क‍िया गया है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के यह आकंड़े फि‍लहाल कोरोना की नई लहर को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर लगाम लगाने के लि‍ए काफी है. हालांक‍ि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लि‍ए मॉस्‍क समेत सभी आवश्‍यक कदम उठाने की अपील लोगों से की हुई है.

पिछले 24 घंटों में दी गई कोरोना टीके की 66,65,290 खुराक
स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ कोरोना से बचाव के लि‍ए कोरोना रोधी टीकों को आवश्‍यक मान रहे हैं. तो वहीं इस बीच दुन‍ियाभर में कोरोना के नए वैरि‍एंट ओमि‍क्रॉन ने दस्‍तक दी है और दुन‍िया के कई शहर कोरेाना की नई लहर के चपेट में आ गए हैं. इसके बाद दुन‍ियाभर में कोरोना से बचाव के ल‍ि‍ए बूस्‍टर डोज की मांग होने लगी है. इन सबके बीच देश में टीकाकरण तेज गत‍ि से जारी है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में प‍िछले 24 घंटों में कोरोना टीकों की 66,65,290 खुराक दी गई है. ज‍िसके बाद देश में शुक्रवाार सुबह तक कोरोना टीकों की 144.54 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.