मेरठ और आसपास के जिलों में आज से कोरोना टीकाकरण के लिए माक ड्रिल शुरू हुआ, जिले के 37 केंद्रों पर टीकाकरण के 71 सत्र आयोजित होंगे

270
corona cases update
corona cases update

मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार को कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए ड्राइ रन शुरू हो गया। स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर सुबह से ही सभी कर्मी इस काम में जुट गए। 16 जनवरी को कोरोना का टीकाकरण होगा, इससे पहले आज जिलेभर में बड़े पैमाने पर ट्रायल होने जा रहा है। जिले के 37 केंद्रों पर टीकाकरण के 71 सत्र आयोजित होंगे। जिलाधिकारी ने सीएमओ समेत अधिकारियों के साथ बैठक कर माक ड्रिल की तैयारियों की पड़ताल की।

जिले में दो बार ट्रायल के बाद ही लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि माक ड्रिल के लिए 35 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। 16 जोनल नोडल अधिकारी भी कार्यक्रम को संचालित करेंगे। हर सत्र में 15-15 लोगों को डमी वैक्सीन लगाई जाएगी। जिलाधिकारी की अगुआई में प्रशासन की टीमें जिलेभर में चल रहे माक ड्रिल की निगरानी करते हुए रिपोर्ट शासन को देंगे।

टीकाकरण में आने वाले लोगों को पहले पंजीकरण रूम में भेजा जाएगा। यहां उनकी आइडी जांची जाएगी। बुखार व स्वास्थ्य की जांच के बाद दूसरे कमरे में टीका लगाने के लिए भेजा जाएगा। तीसरे कमरे में आधे घंटे तक बिठाकर उनके स्वास्थ्य की निगरानी होगी। हर स्वास्थ्य केंद्र पर छह-छह लोगों का स्टाफ नियुक्त होगा।