फाइजर का कोविड-19 टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्‍स बनीं ब्रिटेन की 90 वर्षीय माग्रेट कीनन, बोलीं- बहुत खास महसूस हो रहा है

    485

    कोविड-19 महामारी से जूझ रही दुनिया में वैक्‍सीन आ गई है और इसकी शुरुआत ब्रिटेन की 90 वर्षीय महिला मार्ग्रेट कीनन के साथ की गई। फाइजर वैक्‍सीन की खुराक लेने वाली दुनिया की पहली शख्‍स मार्ग्रेट हैं। देश में वैक्‍सीन के लिए प्राथमिकता दिए जाने वाले ग्रुप में एक 87 वर्षीय भारतवंशी शख्‍स हरि शुक्‍ला और उनकी 84 वर्षीय पत्‍नी रंजना शुक्‍ला का नाम भी है।

    इस वैक्‍सीन को सबसे पहले 80 वर्ष से अधिक उम्र वालों, केयर होम में काम करने वाले वर्करों के साथ हेल्‍थवर्करों व सोशल केयर स्‍टाफ को दिया जाएगा। आज वैक्‍सीन की पहली डोज लेने वालों को 21 दिनों के बाद दूसरी खुराक लेनी होगी।

    स्‍थानीय समयानुसार मंगलवार के सुबह 6.30 बजे उन्‍हें सेंट्रल इंग्‍लैंड स्‍थित कोवेंट्री के एक अस्‍पताल में यह वैक्‍सीन दी गई। एक सप्‍ताह बाद 91 वर्ष के पायदान पर पहुंचने वाली मार्ग्रेट ने इसे जन्‍मदिन का खूबसूरत तोहफा मान लिया है। बता दें कि ब्रिटेन पहला पश्‍चिमी देश है जहां आम जनता के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन की शुरुआत की गई है।

    ब्रिटेन में कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए प्राथमिकता से ली गई समूह में भारतीय मूल के हरि शुक्‍ला का नाम भी है। 87 वर्षीय भारतवंशी शख्‍स हरि शुक्‍ला उत्‍तर पूर्व इंग्‍लैंड के निवासी हैं। इन्‍हेें न्‍यूकैसल स्‍थित अस्‍पताल में महामारी से बचाव के लिए विकसित वैक्‍सीन का पहला डोज हरि शुक्‍ला को दिया जाएगा।