स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा- फार्मा उद्योग के वैश्विक बाजार पर कब्जा करने के लिए ‘वॉल्यूम’ से ‘वैल्यू’ नेतृत्व की ओर बढ़ने का समय

436
Mansukh Mandaviya on Booster Dose

केंद्रीय रसायन और उर्वरक और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ मनसुख मंडाविया ने इंडियन pharmaceutical alliance के साथ संवाद सत्र में pharmaceutical industry के चैंपियन और नेताओं का आह्वान किया। बैठक का उद्देश्य भारत के फार्मा विजन 2047 और भारतीय दवा क्षेत्र के लिए रोडमैप पर चर्चा करना था। सत्र में भारत में फार्मा उद्योग की वर्तमान स्थिति, पिछले कुछ वर्षों में सरकार द्वारा की गई प्रमुख पहलों और सहयोगी कदमों पर चर्चा हुई जो भारत को इस दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेंगे। मनसुख मंडाविया ने कहा – “आइए हम वैश्विक दवा बाजार पर कब्जा करने के लिए ‘वॉल्यूम’ से ‘वैल्यू’ लीडरशिप की ओर बढ़ें। यह अनुसंधान, निर्माण और नवाचार में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं से ज्ञान अर्जित करने और हमारे वैश्विक पदचिह्न को बढ़ाते हुए घरेलू मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन में तेजी लाने पर केंद्रित अपने स्वयं के मॉडल विकसित करने का समय है।

सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर प्राप्त करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को दोहराते हुए, डॉ मनसुख मंडाविया ने आने वाले वर्षों में pharmaceutical sector को अपने विकास पथ में छलांग लगाने के लिए जोर दिया। उन्होंने कहा, “हमारे पास पहले से ही आवश्यक” जनशक्ति और ब्रांड शक्ति “है और भारतीय कंपनियां आज शीर्ष वैश्विक पदों पर कब्जा करने के लिए एक मोड़ पर हैं।” भारत को जेनेरिक दवाओं के उत्पादन और वैश्विक बाजार में वॉल्यूम हिस्सेदारी के आधार पर “दुनिया की फार्मेसी” के रूप में स्वीकार किया गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह आगे बढ़ने और मूल्य के आधार पर शीर्ष वैश्विक पदों पर कब्जा करने का समय है।