मनीष सिसोदिया का आरोप- हरियाण सरकार के अधिकारी ने फरीदाबाद में दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई रोकी, बोलें- ऑक्सीजन की आपूर्ति में दूसरे राज्यों की दखलंदाजी बंद करे केंद्र

374
delhi government bight open schools
delhi government bight open schools

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि ऑक्सीजन की सप्लाई में विभिन्न राज्यों की दखलंदाजी बंद की जानी चाहिए, क्योंकि बिना कारण दूसरे राज्यों के द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई में अड़चनें डालने से लोगों का जीवन संकट में पड़ जाता है। सिसोदिया ने यह अपील ऐसे समय में की है जब कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण हर राज्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर भारी दबाव है।

इसी बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा दिया है, जिसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार का धन्यवाद भी किया है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऑक्सीजन की जरूरत किसी सरकार की अपनी आवश्यकता के लिए नहीं, बल्कि उसमें इलाज करा रहे सामान्य लोगों के लिए होती है। 

ऑक्सीजन की सप्लाई में किसी भी तरह की बाधा आने से लोगों का जीवन संकट में पड़ जाता है, इसलिए इसकी सप्लाई में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली को आने वाले ऑक्सीजन की सप्लाई में कुछ राज्यों के द्वारा बाधा डाली जा रही है, जिसे किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी में केवल दिल्ली के ही लोग इलाज नहीं कराते हैं, बल्कि पूरे देश के लोग बेहतर इलाज के लिए यहां आते हैं। इसलिए यहां ऑक्सीजन की आपूर्ति को एक छोटी सी सीमा में नहीं बांधा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस कारण से ऑक्सीजन की उपलब्धता को विशेष तरह से दुबारा निर्धारित किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई 378 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 700 मीट्रिक टन कर देनी चाहिए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से कोई राज्य या केंद्र सरकार अकेले नहीं लड़ सकती है। केंद्र-राज्य और सभी लोग मिलकर ही महामारी से लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में लगभग 18 हजार कोरोना के पेशेंट भर्ती हैं जिनके इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई की जानी चाहिए। 

कोरोना मामलों के नोडल मंत्री बनाए गए सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर दूसरी परेशानी आ रही है कि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली को जितनी मात्रा में ऑक्सीजन मिलनी चाहिए, अन्य राज्यों के हस्तक्षेप से उसे दिल्ली तक लाने में कठिनाई हो रही है। अस्पतालों में बुधवार रात से दोबारा ऑक्सीजन की शॉर्टेज होने वाली है, क्योंकि फरीदाबाद के प्लांट से दिल्ली के लिए जो ऑक्सीजन भेजी जाने वाली थी, हरियाणा के एक अधिकारी द्वारा उस ट्रक को हरियाणा के लिए ही रोक दिया गया।

उन्होंने कहा कि एक ऐसा ही मामला मंगलवार रात मोदीनगर प्लांट में भी हुआ जहां अधिकारियों द्वारा दिल्ली आने वाले ऑक्सीजन ट्रक को रोक दिया गया और केंद्र सरकार के एक बड़े मंत्री से फोन पर बात करने और उनके दखल के बाद मोदीनगर से उस ट्रक को दिल्ली आने दिया गया।