कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते मलेशिया में किया गया राष्ट्रव्यापी लाकडाउन का एलान

270

कोरोना संक्रमण बढ़ने पर और बहुत तेजी से फैलने वाले कोरोना के नए स्ट्रेन पए जाने पर मलेशिया में राष्ट्रव्यापी लाकडाउन का एलान किया गया है। देशभर में बीते 24 घंटे में 3 हजार 807 नए संक्रमित पाए गए हैं। प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन ने कहा कि सभी अंतर-राज्य और अंतर जिला यात्रा पर परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, साथ ही सामाजिक समारोहों पर भी प्रतिबंध रहेगा। शैक्षणिक संस्थान बंद होंगे लेकिन आर्थिक क्षेत्र में गतिविधियां जारी रखने के लिए अनुमति दी जाएगी।

मुहीदीन ने एक बयान में कहा, मलेशिया कोविड की तीसरी लहर का सामना कर रहा है। 7 जून तक लॉकडाउन के उपाय जारी रहेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोराना वायरस के नए वैरिएंट और उच्च संक्रमण के कारण लॉकडाउन आवश्यक था। इस कारण देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में काफी रुकावटें देखीं गईं। हाल के सप्ताह में काफी मामले देखे गए। सोमवार को तीन हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। इसमें अब तक कुल 444,484 मामले सामने आए हैं और 1,700 मौतें देखी गई हैं। कोविड के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए जनवरी महीने में मुहीद्दीन द्वारा मलेशिया घोषित किया गया था। अभी भी आपातकाल की स्थिति में है।

अमेरिका में ज्यादा हो सकता है मरने वालों का आंकड़ा

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या पर सवाल उठने लगे हैं। व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फासी ने माना है कि कोरोना से मरने वालों संख्या अधिक हो सकती है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने एक मॉडल के आधार पर दावा किया कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की असल संख्या नौ लाख से अधिक है। इस देश में अब तक पांच लाख 95 हजार से अधिक मौत होने की पुष्टि की गई है।