महाराष्ट्र: रामनवमी पर मानखुर्द में 30 से 40 उपद्रवियों ने मचाया उत्पात, डंडे-तलवार से हमला, गाड़ियों में तोड़फोड़

418
mumbai-violence

मुंबई के मानखुर्द इलाके में रामनवमी पर कुछ लोगों ने जमकर उत्पात मचाया. वे 20 से 25 गाडियों में तोड़फोड़ कर फरार हो गए. ये घटना रात की है. हालांकि घटना के तुरंत बाद पहुंची मुंबई पुलिस के जवानों ने मामला शांत कराया और लोगों को अपने-अपने घर भेज दिया. इलाके में पूरी रात पुलिस के जवान गस्त करते रहे.

रात के करीबन 10 बजे 15-20 लड़कों ने मिलकर इलाके में मौजूद गाड़ियों में तोड़फोड़ की, लेकिन इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. कई लोग इसे 2 समुदाय के बीच हो दंगे का नाम देने लगे, लेकिन मुंबई पुलिस के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक महादेव कोली ने एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते हुए कहा के कुछ लड़के रात के 10-11 बजे के बीच इलाके में आये थे. कितनी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई, इसकी जानकारी पंचनामे के बाद ही पता चलेगी.

उन्होंने कहा कि घटना की वजह अब तक सामने नहीं आई है. जांच अभी भी जारी है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि जो भी इसके पीछे ज़िम्मेदार हैं उनपर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जांच के बाद ही मालूम पड़ेगा कि ये दो समुदाय के बीच का झगड़ा है. लेकिन लोगों से अनुरोध है कि वायरल वीडियो के जरिए गलत अफवाह ना फैलाएं.

मानखुर्द इलाके में रहने वाले अनिष पाशा ने एबीपी न्यूज़ को बताया के रात के 10-1.30 बजे के करीब 10-15 लड़के आए, जिन्होंने 20-25 गाड़ियों में तोड़फोड़ की. इन गाड़ियों में 3 गाडियां उनकी थीं. अनिष ने बताया कि कुछ लोगों के हाथ में झंडा था और वह जय श्री राम के नारे लगा रहे थे. कुछ लड़के बैठके खाना खा रहे थे तभी बाइक पर कुछ लोग आए जिन्होंने खाना गिरा दिया और तोड़फोड़ की शुरुआत की.

राज्य के गृह मंत्री क्या बोले

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा है कि कुछ लोग जाति के नाम पर दंगा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वो इसका फ़ायदा उठा सकें. मुंबई समेत महाराष्ट्र में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पर दो धर्म के बीच इस तरह से मतभेद पैदा करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि मानखुर्द और मालवनी इलाक़े में हुई घटना को भी गम्भीरता से लिया गया है और मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे शांति बनाए रखें. जो भी इन मामलों के पीछे ज़िम्मेदार होगा उसके ख़िलाफ़ कठोर कार्रवाई की जाएगी.