महाराष्‍ट्र में इस बार नवरात्रि पर नहीं होगा गरबा-डांडिया, महाराष्ट्र सरकार ने 16 बिंदुओं का सर्कुलर जारी करके जानकारी दी है

276

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए महाराष्‍ट्र सरकार ने इस बार नवरात्रि 2020  के दौरान राज्‍य में होने वाले गरबा और डांडिया समेत अन्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है. नवरात्रि को 20 दिनों से भी कम का समय बचा है. साथ ही महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है. राज्‍य सरकार ने 16 बिंदुओं का सर्कुलर जारी करके जानकारी दी है कि नवरात्रि, दुर्गापूजा और दशहरा जैसे त्‍योहारों को बेहद सरल तरीके से मनाए जाने की जरूरत है. इस साल नवरात्रि 17 अक्‍टूबर को शुरू हो रही है. औश्र दशहरा 25 अक्‍टूबर को पड़ेगा.

सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश के अनुसार भीड़ को आकर्षित करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने वालों को सरकार ने सलाह दी है कि वे इन आयोजनों की जगह स्‍वास्‍थ्‍य संबंध कैंप जैसे आयोजन करें. जैसे वे ब्‍लड डोनेशन कैंप लगा सकते हैं. मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी के अनुसार सरकार के ‘माजे कुतुम्ब मजी जजबाबदरी (मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी)’ पहल को प्रचारित किया जाना चाहिए. इसके अलावा कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू के खिलाफ भी सावधानी बरतने की जरूरत है.