महाराष्ट्र: सीएम उद्धव बोले- घटने लगी है संक्रमण की रफ्तार, फिलहाल संपूर्ण लॉकडाउन की कोई जरूरत नहीं, कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयारी जारी

298

महाराष्ट्र में कोरोना की वर्तमान स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार देर शाम राज्य की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में और सख़्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है, लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में जिस तरह से कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही थी उससे लग रहा था कि अप्रैल अंत तक 10 लाख लोग संक्रमित हो जाएंगे लेकिन राहत की बात है कि 7 लाख लोग संक्रमित हुए। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह ही इस बार भी कोरोना से एकजुट होकर मुकाबला करेंगे। उन्होंने कहा कि हम प्राणवायु की आपूर्ति में विलंब से बचने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों के नजदीक कोविड-19 केंद्र स्थापित कर रहे हैं। 

महाराष्ट्र सरकार ने 29 अप्रैल से 15 दिनों के लिए बढ़ाई थी पाबंदियां 
इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने 29 अप्रैल को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया था। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि पाबंदियां बढ़ाने का निर्णय किया गया है क्योंकि राज्य में कोरोना का खतरा बना हुआ है।

महाराष्ट्र में तीसरी लहर आ सकती है: राजेश टोपे
महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में आने वाले दिन और भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। टोपे ने विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि जुलाई या अगस्त में महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है, ऐसे में हम अभी से उससे निपटने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित रहा है। 

मुंबई में वैक्सीन की कमी

एक मई से देशभर में शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल, कई राज्य वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं,  जिसके चलते तीसरे चरण का अभियान प्रभावित हो सकता है। मुंबई में भी यही हाल है। यहां कोरोना टीकों की इतनी कमी हो गई कि ग्रेटर मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (जीएमएमसी) को तीन दिनों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान पर रोक लगाने का फैसला लेना पड़ा। जीएमएमसी ने जानकारी दी है कि उसके पास टीके उपलब्ध नहीं हैं, इस कारण मुंबई में आज यानी शुक्रवार (30 अप्रैल) से रविवार (2 मई) के लिए टीकाकरण अभियान पर रोक लगा दी गई है।