महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केस से मचा हड़कंप, तीन जिलों में लॉकडाउन, कोरोना नियमों का उल्लंघन किया तो दर्ज होगी FIR

    475

    देश में कोरोना के आंकड़ों में जहां कमी देखी जा रही है वहीं महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। राज्य की राजधानी के अधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसमें होम क्वारंटीन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर मामला दर्ज करना और इमारत को सील करना शामिल है। मुंबई में गुरुवार को 736 नए मरीज सामने आए जबकि तीन लोगों की मौत हो गई।

    मुंबई में कुल संक्रमितों की संख्या 316,487 हो गई है। वहीं 11,432 लोग वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। शहर में 4,782 सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र की बात करें तो राज्य में गुरुवार को पांच हजार से ज्यादा मामले सामने आए जो चार दिसंबर के बाद से सबसे ज्यादा संख्या है। गुरुवार को सामने आए 5,427 मामलों के साथ राज्य के कुल संक्रमितों की संख्या 2,081,520 हो गई है जबकि 51,669 लोगों की मौत हो चुकी है।

    देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के मामले बढ़ने से बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने नियमों को फिर से सख्त करने का फैसला लिया है। अब इमारतों और फ्लोर्स को सील किया जाएगा, स्पर्शोन्मुख रोगियों पर मुहर लगाई जाएगी, दर्जनों उच्च जोखिम वाले संपर्कों पर नजर रखी जाएगी और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो मास्क नहीं लगाएंगे। बीएमसी प्रमुख इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से कुछ कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

    इसे लेकर चहल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। बैठक की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने कहा, ‘अधिकांश निर्देश वही हैं जिनका हम कोविड के शुरुआती दिनों के दौरान पालन कर रहे थे। हम एक बार फिर से उन सोसाइटीज को सील करेंगे, जहां पांच से अधिक पॉजिटिव मामले पाए जाते हैं और स्पर्शोन्मुख रोगियों पर मुहर लगाई जाएगी। यदि स्पर्शोन्मुख मरीज होम क्वारंटीन के नियमों का उल्लंघन करते हुए सड़क पर घूमते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी और एफआईआर दर्ज की जाएगी। मुंबई में मास्क पहनना अनिवार्य होगा’

    महाराष्ट्र में 75 दिनों के अंतराल के बाद गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,000 से अधिक नए मामले सामने आए। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 5,427 लोगों में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है, इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 20,81,520 पहुंच गए हैं।

    बयान में बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण 38 संक्रमितों की मौत हुई जिसके बाद मृतक संख्या 51,669 पहुंच गई है। उसमें बताया गया है कि दिन में 2,543 मरीजों को अलग-अलग अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। इसके बाद संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या 19,87,804 हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में 40,858 लोग संक्रमण का इलाज करा रहे हैं।