मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का निर्णय – पुराने पैटर्न से ही होगी 2021 में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, ऑनलाइन फॉर्म में सुधार का भी मौका

234
delhi online and offline exams

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है. एमपी बोर्ड ने यह स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर ही होगी. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने निर्णय लिया है कि पुराने पैटर्न से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ली जाएंगी, हालांकि पिछले महीने ही बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें निरस्त कर दिया माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त किया है. बताया जाता है कि नियमित कक्षाएं न लगने से पढ़ाई पर हुए असर को देखते हुए ये बदलाव निरस्त किए गए हैं.

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेडयूल जारी कर दिया गया है. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी.

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने छात्रों को भरे गए ऑनलाइन फॉर्म में सुधार करने का मौका भी दिया है. स्टूडेंट्स आज से आवेदन फॉर्मों में ऑनलाइन संशोधन कर पाएंगे. आवेदन पत्र में नाम, जन्मतिथि, फोटो, विषय, माध्यम, लिंग, शुल्क, छूट, श्रेणी इत्यादि ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे.