लखनऊ : बिजली विभाग ने लिया एक्शन- 66 स्कूलों की बत्ती गुल की, 1 करोड़ से अधिक का बिल बकाया

694
Government school power cut

उत्तर प्रदेश के स्कूलों पर बिजली की बिल बकाया होने के कारण उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सरकारी स्कूलों की बिजली काट दी गई. इसके बाद यह मामला प्रकाश में आया है. दरअसल लखनऊ के सरकारी स्कूलों पर करीब 1 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया है. इस राशि का भुगतान नहीं किए जाने के कारण लखनऊ के 60 से अधिक स्कूलों की बिजली काट दी गई है. जानकारी के मुताबिक लखनऊ और इसके आसपास के करीब 300 सरकारी और निजी स्कूल हैं. इन स्कूलों के बिजली का बिल बाकी है जो कि करीब 1 करोड़ के लगभग है.

बिजली विभाग का अभियान जारी
दरअसल स्कूलों की बिजली काटने से पूर्व स्कूलों को बकाया बिजली बिल जमा करने को लेकर कई नोटिस जारी किए गए. लेकिन स्कूलों को कई बार नोटिस जारी किए जाने के बावजूद विभाग को स्कूलों द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया. इसके बाद बिजली विभाग द्वारा बिजली काट दिया गया है. दरअसल उत्तर प्रदेश बिजली विभाग द्वारा राज्य में एक अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत उन स्कूलों की बिजली काटी जा रही है जिनका बिल कई महीने से बकाया है.

इससे पूर्व बिजली विभाग द्वारा चिनहट ब्लॉक के करीब 47 स्कूलों की बिजली काट दी गई थी. इन स्कूलों की बिजली काटे जाने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा बिजली विभाग को किसी तरह का जवाब नहीं दिया गया. इसी कड़ी में अब 60 स्कूलों की बिजली काट दी गई है.

क्या बोले अधिकारी
लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह द्वारा इस माले पर कहा गया है कि बिजली विभाग को 8 करोड़ रुपये का बकाया बिजली बिल का भुगतान कर दिया गया है और कनेक्शन को दोबारा चालू कर दिया गया है. उनका कहना है कि बिजली कनेक्शन के दोबारा चालू होने से स्कूलों में बच्चों को पढ़ने में अब किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.