IPL 2022: गौतम गंभीर की आईपीएल में हुई धमाकेदार वापसी, नई टीम लखनऊ ने अपनी टीम का मेंटर नियुक्त किया

696
Gautam Gambhir
Gautam Gambhir

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नई लखनऊ फ्रेंचाइजी ने पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को अपने सपोर्ट स्टाफ में शामिल किया है। दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान गंभीर एक मेंटॉर के रूप में लखनऊ टीम में शामिल होंगे। लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिक सांजी गोयनका ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘हां, हमने उनके साथ करार किया है। पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गंभीर अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को दो आईपीएल खिताब दिला चुके हैं।

गंभीर की नियुक्ति गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप की दूसरी बड़ी घोषणा है, जिसने अक्टूबर में फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपये में खरीदा था। कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान गंभीर अब लखनऊ के कोच एंडी फ्लावर के साथ काम करेंगे, जिन्हें हाल में टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। आईपीएल 2022 में खिताब की जंग आठ की जगह 10 फ्रेंचाइजी टीमों के बीच होगी। लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई फ्रेंचाइजी टीमें मैदान पर उतरेंगी। लखनऊ टीम ने हाल में जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर रहे एंडी फ्लावर को हेड कोच नियुक्त किया है। आईपीएल 2022 के लिए पुरानी आठ फ्रेंचाइजी टीमें अपने रिटेन्ड खिलाड़ियों के नाम जारी कर चुकी हैं, जबकि दो नई फ्रेंचाइजी टीमें मेगा ऑक्शन से पहले तीन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती हैं।

गंभीर के अलावा उनके दिल्ली और कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम साथी विजय दहिया भी लखनऊ फ्रेंचाइजी से जुड़े हैं। पूर्व भारतीय विकेटकीपर दहिया के टीम के सहायक कोच के रूप में शामिल होने की उम्मीद है। दहिया वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य टीम के मुख्य कोच हैं। 40 साल के गंभीर इस समय केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के सांसद हैं। गंभीर ने नौ साल के अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं। वह 10 सीजन तक आईपीएल में खेले और इस दौरान उन्होंने 154 मैचों में दिल्ली और कोलकाता की टीमों का प्रतिनिधित्व किया।

आईपीएल की नई लखनऊ फ्रेंचाइजी का मेंटॉर बनने के बाद गंभीर ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, ‘डा (संजीव) गोयंका और आरपीएसजी ग्रुप का मुझे अपनी टीम में यह शानदार मौका देने के लिए शुक्रिया। मुकाबला जीतने का जज्बा अब भी मेरे अंदर बरकरार है। एक विजेता की विरासत छोड़ने की इच्छा अब भी मेरे अंदर चौबीस घंटे बनी रहती है। मैं ड्रेसिंग रूम के लिए नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की टीम के लिए मुकाबला करूंगा।’ फ्रेंचाइजी के मालिक संजीव गोयंका ने भी गंभीर का आरपीएसजी परिवार में स्वागत किया है।