किसान आंदोलन के समर्थन में भारत बंद के तहत लखनऊ की दुबग्गा सब्जी मंडी पूरी तरह बंद, 3 करोड़ नुकसान का अनुमान

846

कृषि कानून के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के तहत राजधानी लखनऊ में नवीन दुबग्गा फल व सब्जी मंडी किसान आंदोलन के समर्थन में पूरी तरह बंद है. मंडी के अंदर पूरी तरह सन्नाटा छाया हुआ है. बता दें कि दुबग्गा सब्जी मंडी से प्रदेश के छह जिलों में सब्जियां जाती हैं. स्थानीय व्यापारियों के मुताबिक अभी तक 3 करोड़ के कारोबारी नुकसान का अनुमान है. आढ़तियो का कहना है कि किसानों द्वारा दुबग्गा सब्जी मंडी बंद की गई है अगर किसान सब्जी मंडी बंद कर देंगे तो हम बेचेंगे क्या? उन्होंने नुकसान होने पर कहा कि किसानों की समस्या हमारी समस्या है सरकार जल्द से जल्द इसका समाधान करे.

किसान आंदोलन को लेकर आज भारत बंद का राजधानी लखनऊ के कई व्यापारी संगठनों ने समर्थन करते हुए सड़क पर उतरने का एलान किया है. हालांकि, इन संगठनों के बाजारों में दुकानें पूरी तरह खुलेंगी और कारोबार भी होगा. उधर, लखनऊ के विधानभवन में समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य उदयवीर सिंह, वासुदेव यादव, सुनील सिंह साजन, राजपाल कश्यप, आशु मलिक और आनंद भदौरिया ने लखनऊ विधान भवन में धरने पर बैठकर किसानों आंदोलन का समर्थन किया.

दरअसल देशव्यापी किसान आंदोलन के तहत भारत बंद के दौरान सुबह और सोमवार की रात में ही जिले के सपा और कांग्रेस के नेताओं को पुलिस ने उनके घर पर ही नजर बंद कर दिया. कई लोगों को पुलिस ने उनके घर से निकलने पर रोक लगा दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में आम आदमी को कोई परेशानी न हो. साथ ही उन्होंने जबरन दुकान बंद करवाने वालों पर सख्ती के निर्देश भी दिए हैं. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री का साफ़ निर्देश है कि भारत बंद के दौरान जबरन दुकान-प्रतिष्ठान को बंद करवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.