LIC पॉलिसी होल्डर्स के लिए राहत की खबर, अब देश के किसी भी ब्रांच में जमा करा सकते हैं मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट

738

देश की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. अब ग्राहक एलआईसी की मैच्योरिटी पॉलिसी पेमेंट के लिए डॉक्यूमेंट देशभर की किसी भी एलआईसी ब्रांच में जमा करा सकते हैं. हालांकि, मैच्योरिटी क्लेम की प्रोसेसिंग मूल ब्रांच के जरिए ही होगी. इसकी जानकारी एलआईसी ने ट्वीट कर दी है. एलआईसी ने कहा कि पॉलिसीधारक पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दावा करने के दस्तावेज देशभर में अपने निकट के किसी भी एलआईसी ऑफिस में महीने के अंत तक जमा करा सकते हैं. बता दें कि एलआईसी के इस ऐलान के बाद उन पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत मिलेगी, जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो चुकी है.

एलआईसी के देशभर में 113 डिविजनल ऑफिस, 2,048 ब्रांच और 1,526 छोटे कार्यालय हैं. इसके अलावा उसके 74 कस्टमर जोन भी है जहां पालिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के मैच्योरिटी दावों के फॉर्म स्वीकार किये जाएंगे. ग्राहक किसी भी ब्रांच से ली गई पॉलिसी के मैच्योर होने पर उसका दावा करने का फॉर्म कहीं भी जमा कर सकेंगे.

एलआईसी का कहना है कि यह सुविधा फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है और तुरंत प्रभाव से अमल में आ गई है. यह सुविधा 31 मार्च को समाप्त हो रही है. बता दें कि वर्तमान में एलआईसी में 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं. बीमा कारोबार में एलआईसी नंबर वन भरोसेमंद कंपनी बनी हुई है. लोगों को भरोसा है कि एलआईसी में लगाया गया उनका पैसा कभी डूबेगा नहीं. एलआईसी आम आदमी के लिए एक भरोसेमंद बीमा कंपनी ही नहीं बल्कि एक रोजगार का विकल्प भी है. हाल ही में कंपनी ने अपनी नई पॉलिसी बचत प्लस लॉन्च की. इसमें सुरक्षा के साथ बचत की भी सुविधा है. इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच साल है.