मशहूर गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन, राष्ट्रीय शोक का हुआ ऐलान

213
lata mangeshkar
lata mangeshkar

मशहूर गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में रविवार रात मल्टी ऑर्गन फेल्योर से पीड़ित होने के बाद मुंबई में निधन हो गया।

इससे पहले दिन में, ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज कर रहे एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि वह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में थी, अस्पताल में उनका इलाज कर रहे डॉ प्रतीत समदानी ने कहा।

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि प्रतिष्ठित गायक का सुबह 8.12 बजे निधन हो गया। अब उनके पार्थिव शरीर को शिवाजी पार्क ले जाने की व्यवस्था की जा रही है जहां इसे सार्वजनिक श्रद्धांजलि के लिए रखा जाएगा।

ब्रीच कैंडी अस्पताल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन संथानम ने कहा, “वह आई और एक कोविड रोगी के रूप में भर्ती हो गई। कोविड का इलाज किया गया था, लेकिन कोविड की जटिलताओं के बाद उनका निधन हो गया। ”

भारत रत्न पुरस्कार विजेता को निमोनिया से पीड़ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जनवरी में कोरोनावायरस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। वह हफ्तों तक वेंटिलेटर पर थी, 28 जनवरी को उसे हटा दिया गया, सुधार के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया।

स्वर-कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित, शाम 4 बजे पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा