भारत-चीन के बीच 8वें दौर की कोर कमांडर स्तर वार्ता जल्द, तनाव घटाने पर होगी बात

402
India China Talk

सरकारी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि चीन ने भारत के साथ 8वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता की पुष्टि कर दी है। अब दोनों पक्ष आपसी सुविधा के लिहाज से इसकी तारीखों को अंतिम रूप देंगे। पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर दोनों पक्ष पहले ही सात दौर की बातचीत कर चुके हैं, जिसमें कोई नतिजा नहीं निकल सका है।

सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘चीन ने पुष्टि की है कि वे भारत के साथ 8वें दौर की वार्ता करेंगे, जिसके लिए तारीखों को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।’ सातवें दौर की बातचीत 12 अक्टूबर को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव घटाने के कई कदमों पर चर्चा की थी। इस दौरान दोनों देशों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद बनाए रखने पर जोर दिया।

हाल ही में अमेरिका के साथ हुई टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर भी चर्चा की गई थी। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि चीन के साथ चल रही वार्ताओं का किसी बाहरी मुद्दे का संबंध नहीं है। सीमा पर तनाव कम करने के लिए दोनों पक्ष सैन्य और कूटनीतिक चैनलों के जरिए बातचीत से जल्द से जल्द समाधान निकालने पर सहमत हैं।