केएल राहुल ने जमकर की महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ़ कहा- हम में से कोई भी उनके लिए खा सकता है गोली

392

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। धोनी क्रिकेट जगत के इकलौते ऐसे कप्तान में जिन्होंने आईसीसी के तीनों ही ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। धोनी की अगुवाई में कई स्टार खिलाड़ियों ने अपने करियर की शुरुआत की और उनकी कामयाबी के पीछे माही का बड़ा रोल रहा। विराट कोहली, रोहित शर्मा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा जैसे प्लेयर्स को इंटरनेशनल लेवल पर धोनी ने काफी कुछ सिखाया। इस लिस्ट में एक नाम केएल राहुल का भी है। राहुल ने भले ही धोनी की कप्तानी में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली, लेकिन धोनी की खेल की समझ और उनके फैसलों ने राहुल पर भी काफी प्रभाव छोड़ा है। कर्नाटक के इस बल्लेबाज का कहना है कि जब भी कप्तान का नाम लिया जाता है तो उनके दिमाग में सिर्फ धोनी का नाम आता है। उन्होंने कहा कि टीम के खिलाड़ी बिना कुछ सोचे धोनी के लिए गोली खा सकते हैं।

‘फोर्ब्स इंडिया’ के साथ बातचीत करते हुए केएल राहुल ने धोनी की जमकर तारीफ करते हुए कहा, ‘जब भी कोई कप्तान कहता है तो जो हमारे युग का पहला नाम दिमाग में आता है वह एमएस धोनी का है। हम सभी उनकी कप्तानी में खेले हैं। हां, उन्होंने काफी सारे टूर्नामेंट जीते हैं और देश के लिए काफी कुछ किया है, लेकिन मुझे लगता है कि कप्तान के तौर पर आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि साथी खिलाड़ियों से सम्मान पाना होती है और हम में से कोई भी बिना दोबारा सोचे उनके लिए गोली खा सकता है।’

राहुल ने आगे कहा, ‘मैंने उनसे उतार-चढ़ाव के समय में विनम्र रहना सीखा है, उन्होंने सभी चीजों से ऊपर अपने देश को रखा जो अविश्वसनीय है।’ राहुल ने धोनी की कप्तानी में साल 2014 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। यही नहीं, धोनी की अगुवाई में ही राहुल ने अपने वनडे डेब्यू मुकाबले में शतक जड़ा था। केएल ने अपने टी-20 करियर की शुरुआत भी धोनी के कप्तान रहते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम के कप्तान हैं।