किसान आंदोलन को एक महीना पूरा, किसानों ने कहा- आज से तेज करेंगे आंदोलन, जब तक काले कानून वापस नहीं होंगे हम यहीं पर बैठेंगे

    871

    कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की कई सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन आज 30वें दिन में प्रवेश कर चुका है। किसानों ने आज से अपने आंदोलन को तेज करने का एलान किया है। इसके तहत आज से हरियाणा के सभी टोल फ्री किए जाएंगे। सरकार की तरफ से आए पत्र का क्या जवाब देना है इसको लेकर आज ही सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता अहम बैठक कर फैसला लेंगे। इसके साथ ही रोजाना की तरह आज भी दिल्ली की कई सीमाएं और रास्ते बंद रहेंगे।

    30 दिन से चल रहा है किसानों के आंदोलन के लिए पहले से ही टोल फ्री किया गया है। टोल फ्री करवाने के साथ किसानों ने टोल पर डेरा डाल लंगर बनाने की भी बात कही है, जिसके चलते कर्मचारी और मैनेजर डर के साए में काम करने को मजबूर हैं। 

    हालात ये है कि महीने भर में करोड़ों का नुकसान मालिकों को झेलना पड़ा है। साथ ही एनएचआई को एक दिन का टोल का किराया करीबन 45 लाख रुपये दिया जाता है और इसी के चलते दिन 45 लाख निकाल पाना बेहद मुश्किल हो गया है। हालांकि टोल मैनेजर का कहना है कि 3 दिन के टोल फ्री होने की सूचना स्थानीय प्रशासन के साथ NHI को दी गई है।

    किसान आंदोलन के चलते 25, 26 और 27 तीन दिन के लिए टोल फ्री करने का एलान किसानों द्वारा किया गया था और इसी के चलते मुरथल में स्थित भिगान टोल प्लाजा को किसानों द्वारा सुबह 9 बजे टोल  फ्री करवाया गया है। आने-जाने वाले किसी भी वाहन से कोई भी पैसा नहीं लिया जा रहा है। वहीं महीना भर से किसानों के किसी भी जत्थे से कोई भी टोल नहीं लिया जा रहा। इसके साथ ही पानीपत से भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्ट करने से भी टोल प्लाजा को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।