किम जोंग उन: हमारे देश में नहीं है कोरोना वायरस का एक भी मामला

301
North Korean dictator KIm Jong Un
North Korean dictator KIm Jong Un

पूरी दुनिया को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया हुआ है। वहीं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को एक सैन्य परेड में दर्शकों को बताया कि वे इस बात के आभारी हैं कि उत्तर कोरिया में एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। उत्तर कोरिया के पड़ोसी देश चीन में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था।

प्योंगयांग ने खुद को इस बीमारी से बचाने के लिए जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थीं और वह नियमित रूप से कह रहा है कि उसके यहां महामारी का कोई मामला नहीं हैं। हालांकि राज्य मीडिया ने हाल के महीनों में इस तरह के बयानों से किनारा कर लिया। मीडिया ने रोकथाम के प्रयासों के महत्व पर जोर दिया।

किम जोंग का यह बयान ऐसे समय पर सामने आया है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि वैश्विक तौर पर शुक्रवार को वायरस के 3,50,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। वहीं जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण की कुल संख्या 3,67,85,758 पर पहुंच गई है।

वहीं एक मिलियन (10 लाख) से अधिक लोगों की बीमारी के कारण मौत हो गई। डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख डॉक्टर माइकल रयान ने हाल ही में कहा कि विश्व निकाय के अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में 10 में से एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हो सकता है। अमेरिका वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। यूरोप में अकेले शुक्रवार को 1,09,000 से अधिक मामले सामने आए।