किम जोंग उन: उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा दुश्मन है अमेरिका

289
North Korean dictator KIm Jong Un
North Korean dictator KIm Jong Un

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन लगातार अमेरिका पर निशाना साधते रहते हैं। अब किम जोंग ने कहा है कि अमेरिका उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा दुश्मन है। केएसीएनए के हवाले से ये खबर आई है। 

किम जोंग ने कहा कि उसके आंदोलन में अमेरिका सबसे बड़ी बाधा है। इसके साथ ही केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु पनडुब्बी का परीक्षण करने की भी योजना बना रहा है। 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रति क्या रुख होगा। इसको लेकर पूरे पूर्वी एशिया में जबरदस्त कयास लगाए जा रहे हैं। पड़ोसी देशों में अंदेशा है कि एक बार फिर अमेरिका और उत्तर कोरिया का तनाव बढ़ सकता है, जिसका असर पास-पड़ोस के देशों पर पड़ेगा।

ये बात फिर चर्चा में है कि अमेरिका के पिछले दो राष्ट्रपतियों के पद ग्रहण के मौके पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल या परमाणु बम परीक्षण किया था। जानकारों का कहना था कि किम फिर कुछ वैसा ही कर सकते हैं। और ऐसा होता भी दिख रहा है। जो बाइडन के प्रति उनका रुख हाल में जाहिर हो गया, जब उन्होंने निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए अपशब्द का इस्तेमाल किया था। उन्होंने बाइडन को ‘रैबिड डॉग’ कह डाला।

किम जोंग उन अब दुनिया के बचे-खुचे नेताओं में हैं, जिन्होंने अभी तक बाइडन को जीत की बधाई नहीं दी है। गौरतलब है कि किम के डोनाल्ड ट्रंप से बेहतर संबंध रहे। ट्रंप ने उनसे मुलाकात की। ट्रंप उनकी तारीफ भी करते रहे। इससे किम की हैसियत दुनिया में बढ़ी। इसलिए ट्रंप की हार पर उनका दुखी होना लाजिमी माना जा रहा है।

अब संभावना यह है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के रिश्ते फिर से बराक ओबामा के दौर जैसे हो सकते हैं। बराक ओबामा ने उत्तर कोरिया की भड़काऊ कार्रवाइयों को अहमियत न देने की नीति अपनाई थी। लेकिन उस समय अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखा था। ट्रंप के समय इसमें ढील मिली। इसका फायदा उठाकर किम सरकार ने अपनी परमाणु हथियार क्षमता बढ़ा ली है। जानकारों का कहना है कि अब मिसाइल के जरिए अमेरिका तक आक्रमण करने की क्षमता उसके पास है।