इवेंट इंडस्ट्री की पुनः स्थापना के लिए उत्साहित है ख़ुशी सोनकर, इवेंट मैनेजमेंट की दुनिया में कदम रखते ही कोरोना जैसी परिस्थिति का किया सामना

811

भारत एक ऐसा देश है जहां हर दिन कुछ न कुछ समारोह या अन्य घटना मनोरंजन,किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने या ब्रांड छवि को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है. आजकल ये सारी घटनाएँ तथा प्रोग्राम इसकी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा आयोजित की जाती है.

इवेंट मैनेजमेंट एक उभरता हुआ उद्योग है, खासकर भारत जैसे देश में जहां युवा आबादी दुनिया के अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक है. इस क्षेत्र में कुशल इवेंट मैनेजर्स की बहुत अधिक डिमांड है. एक बार इस इंडस्ट्री में प्रवेश कर लेने के बाद कुछ अन्वेषण करने के बाद कई आकर्षक विकल्प मिलेंगे जिसमें उम्मीदवार एक शानदार करियर की शुरुआत करता है

ऐसी ही एक इवेंट मैनेजर है ख़ुशी सोनकर ऊर्जावान और उत्साही, अपने हर काम में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहती है।    एक प्रभावशाली कौशल सेट के साथ, ख़ुशी सोनकर निकट भविष्य में इवेंट मैनेजमेंट के प्रोडक्शंस विभाग के साथ काम करने में रुचि रखती हैं। आइये जानते है ख़ुशी के इवेंट मैनेजमेंट के अनुभव के बारे में –

इवेंट में अपना करियर बनाने के लिए जुनून काफी कठिन होता है  ख़ुशी सोनकर जिन्होंने पिछले साल NIEM से कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करने के लिए HBN EVENTS से जुडी थी जहा पर उन्होंने कुछ ही महीनों में बहुत कुछ सीखा । एक कुशल और समर्पित छात्रा ,ख़ुशी हर उस चीज़ में अपना 100% देने का प्रयास करती है जो उनके लिए चुनौतियों भरा होता है
ख़ुशी  एक दिन इवेंट मैनेजमेंट के स्पेस में अपना एक मुकाम बनना चाहती हैं और जिसके लिए अपना सारा समय ज्ञान और उद्योग के अनुभव के रूप में HBN EVENTS के साथ बिता रही हैं

लखनऊ में जन्मी और पली-बढ़ी ख़ुशी ने शहर में स्कूली शिक्षा पूरी की। इवेंट मैनेजमेंट के प्रति उसकी दीवानगी तब सामने आई जब वह अपने 2nd सेमेस्टर में थी और अपने भविष्य और अपने करियर के लक्ष्यों के बारे में सोचना शुरू कर दिया था।
वह स्पष्ट नहीं थी कि वह कैरियर के रूप में क्या करना चाहती है।

ख़ुशी ने इवेंट की क्षेत्र में अपना शोध शुरू किया है, उसके बारे में जानने के लिए उत्सुक और इच्छुक थी और जल्द ही इसके बारे में और जानने के लिए खुद को निवेशित पाया। उसने आखिरकार इवेंट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट प्रोग्राम को आगे बढ़ाने का फैसला किया और अपने जुनून का पालन करने के फैसले में अपने पिता के समर्थन के लिए आभारी थी।

हमेशा से ही, ख़ुशी कॉरपोरेट दुनिया का हिस्सा नहीं बनना चाहती थी। ख़ुशी  ने एक इवेंट में भाग लिया और इवेंट उद्योग को बेहतर तरीके से जानने के लिए आश्वस्त हुई और इवेंट इंडस्ट्रीज में अपने करियर को आगे बढ़ाने में अपने निर्णय पर भरोसा किया।

जबकि कई ऐसे भी थे जिन्होंने उन्हें एक गैर-पारंपरिक करियर का पीछा करने की कमियों के बारे में बताया था, हलाकि की वह काफी मजबूत थीं और इवेंट की दुनिया में आने के लिए दृढ थी , जो उन्हें बहुत पसंद था।

बात करते हुए वह आगे बताती है की जब आप किसी चीज़ में रुचि रखते हैं और किसी चीज़ के बारे में  होते हैं, तो आप अपना 100% बिना किसी बात के दे देंगे ”-इवेंट मैनेजमेंट में करियर और सही ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में विश्वास था।

ख़ुशी ने पाया कि इवेंट में देर रात तक रुकना थोड़ा चुनौतीपूर्ण था लेकिन उन्होंने अपने काबिलियत पर पूरा भरोसा था जिसके दम पर उन्होंने अपने घरवालों को भरोसा दिलाया जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा बिना किसी परवाह के वो अपने हर इवेंट में कामयाब रही। ,
इन सभी उद्योग परियोजनाओं में भाग लेने से उसका सबसे बड़ा मार्ग था, उसे स्वयं सीखने की समझ और इन अनुभवों को लाभ पहुंचाने के लिए एक प्रयास की आवश्यकता थी।

वही सर्टिफिकेट प्रोग्राम पूरा करने के बाद ख़ुशी को भरोसा हो गया था । मैं इवेंट की दुनिया का हिस्सा बनना चाहती हूं। एक वर्ष के दौरान, वह अपने संचार कौशल में अपने सुधार को देख रही थी और अपनी अच्छी प्रस्तुति कौशल को सीखने के लिए आगे देख रही है।

ख़ुशी का मानना है कि अभी भी बहुत कुछ सीखना है और अभी भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है वह इवेंट की पुनः शुरुवात के लिए  काफी उत्साहित है।