केतनजी ब्राउन जैक्सन बनीं अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की पहली अश्वेत महिला जज

420
Ketanji Brown Jackson
Ketanji Brown Jackson

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में एक इतिहास रचा गया है. केतनजी ब्राउन जैक्सन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में पहली अश्वेत महिला जज बन गई हैं. अमेरिकी सीटेट की ओर से केतनजी ब्राउन जैक्सन के नाम पर मुहर लग गई है. सीनेट की सहमति के बाद अब उनकी सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर नियुक्ति होगी. अमेरिकी सीनेट ने जज केतनजी ब्राउन जैक्सन के पक्ष में 53 वोट पड़े जबकि विरोध में 47 मत पड़े. रिपब्लिकन पार्टी के 3 सीनेटर को छोड़कर बाकी सभी ने पार्टी लाइन पर ही वोटिंग की. केतनजी ब्राउन जैक्सन रिटायर हो रहे न्यायाधीश स्टीफेन ब्रेयर की जगह लेंगी. सीनेट के नेता चक शूमर ने खुशी जताते हुए कहा है कि अमेरिका, सीनेट और सुप्रीम कोर्ट के लिए ये बेहद ही अद्धुत क्षण है. खुशी का दिन है.

केतनजी जैक्सन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में होंगी पहली अश्वेत महिला जज

व्हाइट हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने भी खुशी जताते हुए कहा कि ये देश के लिए बहुत गर्व की बात है. पिछले महीने सीनेट की सुनवाई के दौरान जैक्सन ने नस्लीय अलगाव के माध्यम से अपने माता-पिता के संघर्षों की बात की थी और कहा था कि नागरिक अधिकार कानूनों के अधिनियमन के बाद एक अश्वेत अमेरिकी के रूप में उनका रास्ता साफ था. उन्होंने सीनेटरों से कहा था कि वह बिना किसी डर या पक्षपात के कानून लागू करेंगी. वह तीन अन्य महिलाओं, सोनिया सोतोमयोर, एलेना कगन एमी कोनी बैरेट के साथ शामिल होंगी. जिसका अर्थ है कि नौ में से चार जज इतिहास में पहली बार महिलाएं होंगी.

हार्वर्ड से लॉ की पढ़ाई

केतनजी ब्राउन जैक्सन करीब 51 साल की हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कानून के क्षेत्र में एक क्लर्क के रूप में की थीं. उन्होंने हार्वर्ड से ग्रेजुएशन और लॉ की डिग्री ली है. 2013 में फेडरल जज बनने से पहले अमेरिकी सजा आयोग में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. जैक्सन अपीलीय न्यायाधीश रही हैं और उन्हें संघीय पीठ में करीब 9 सालों का अनुभव है. केतनजी जैक्सन ने 2013 से 2021 तक कोलंबिया जिले के लिए संयुक्त राज्य के जिला न्यायाधीश के रूप में भी काम किया.