अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया

350

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा लिया है। इससे पहले बीते साल 21 दिसंबर को उन्होंने सार्वजनिक रूप से कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगावाया था।

जिसे खास तौर पर टीवी पर लाइव भी दिखाया गया था, ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैल सके। उस वक्त बाइडन ने कहा था कि वह सार्वजनिक रूप से टीका लगवाकर लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि टीका उपलब्ध होने पर उन्हें टीकाकरण के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों को बताना चाहता हूं कि टीका उपलब्ध होने पर अब उन्हें टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए। इसमें चिंतित होने वाली कोई बात नहीं है।’ बाइडन ने ट्वीट किया था, ‘आज मैंने कोविड-19 का टीका लगवाया। उन वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को शुक्रिया, जिन्होंने इसे संभव बनाने के लिए अथक मेहनत की। इसके लिए हम सभी आपके आभारी रहेंगे। अमेरिकी लोग यह जान लें कि चिंता की कोई बात नहीं है। मैं आपसे अपील करता हूं कि जब भी टीका उपलब्ध हो, आप इसे लगवाएं।’

डेलावेयर में क्रिस्टियाना केयर अस्पताल में नर्स ने बाइडन को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया था, जिसे फाइजर और बायोनटेक ने मिलकर तैयार किया है। ऑपरेशन वार्प स्पीड के प्रमुख सलाहकार मुंसिफ सलाउई ने सीएनएन के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ कार्यक्रम में 20 दिसंबर को कहा था कि टीका उन लोगों के लिए सुरक्षित है, जो संक्रमित हो चुके हैं। यह उनकी प्रतिरक्षा को और मजबूत बनाएगा।

उन्होंने कहा कि हमें पता है कि वायरस से प्रतिरक्षा क्षमता बेहतर नहीं होती, बल्कि समय के साथ बदतर ही होती है। इसलिए मेरा मानना है कि एहतियाती तौर पर टीकाकरण सही रहेगा क्योंकि यह सुरक्षित है। मुझे लगता है कि इन लोगों को टीका लगवाना चाहिए।