झारखंड में जारी हुआ अलर्ट, अगले 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना

339

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक  34.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून का एक टर्फ लाइन चाईबासा के ऊपर से गुजर रहा है. इसके कारण शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. हालांकि, मौसम विभाग ने इसके लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है.

झारखंड में फिर से एक बार जोरदार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के माने को अगले तीन से चार दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वैज्ञानिकों ने 23 जुलाई से लेकर 25 जुलाई तक राज्य के अलग- अलग हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान लगाया था. 22 जुलाई को दोपहर बाद राजधानी रांची समेत कई इलाकों में बारिश दर्ज की गयी है. इससे धान की रोपाई करने वाले किसानों को राहत मिली है. क्योंकि पानी की कमी के कारण बिचड़ा तैयार रहने पर भी किसान धान की रोपाई नहीं कर पा रहे थे.

वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून की स्थिति सामान्य रही. राज्य के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की गयी. इसके साथ मेघ गर्जन के साथ वज्रपात भी हुई. इस दौरान राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान दुमका में 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गयाा. वहीं, सबसे कम  तापमान राजधानी रांची में 22.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गयाा.

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 2011 से 2020 के  दौरान रांची में जून महीने में औसतन 253 मिमी बारिश हुई है. जबकि जुलाई के महीने में 2010 से लेकर 2019 तक के आंकड़ों के मुताबिक रांची में जुलाई के महीने में औसतन 393 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.