कोरोना के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण के चलते टल सकती हैं जेईई मेंस की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्रालय लेगा जल्द फैसला

279
Ramesh Pokhriyal will leave govt. house

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामनेशन) मेंस की अप्रैल और मई में प्रस्तावित परीक्षाओं के टलने की संभावना बढ़ गई है। शिक्षा मंत्रालय की इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आला अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक भी होगी। माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में इसे लेकर फैसला लिया जा सकता है।

मंत्रालय ने यह पहल उस समय की है, जब चार मई से प्रस्तावित सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को पहले ही वह स्थगित करने का फैसला ले चुका है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी अप्रैल में प्रस्तावित नीट पीजी की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। ऐसे में 27 अप्रैल से शुरू होने वाली जेईई मेंस की परीक्षा को स्थगित करने का दवाब और बढ़ गया है।

छात्रों को ओर से भी ट्विटर पर लगातार जेईई मेंस परीक्षा को स्थगित करने की मुहिम चलाई जा रही है। वैसे भी कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय छात्रों की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहता है।

सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय फिलहाल जेईई मेंस की अप्रैल और मई में प्रस्तावित परीक्षा को टालने को लेकर पूरी तरह से सहमत है। हालांकि छात्रों का एक वर्ग इन परीक्षाओं को न टालने का भी दबाव बना रहा है। बावजूद इसके संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षाओं को कुछ समय के स्थगित करने का एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है।