प्रकाश जावड़ेकर बोले- भारत दुनिया का एकमात्र देश जहां कोरोना की चार वैक्सीन बनकर तैयार हो रही है

457

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि भारत शायद एकमात्र ऐसा देश है जहां कोरोना की चार वैक्सीन बनकर तैयार है। इन चार वैक्सिनों में कोविशील्ड, कोवैक्सीन, फाइजर और जायडस कैडिला शामिल है। 

वहीं इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी शनिवार को बड़ा एलान किया। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हर भारतीय को मुफ्त लगाई जाएगी। इसके लिए किसी से भी किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल प्रथम चरण में तीन करोड़ लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। 

देशभर में शनिवार से कोरोना वायरस वैक्सीन के पूर्वाभ्यास का दूसरा चरण शुरू हुआ है। वैक्सीन के पूर्वाभ्यास के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में ड्राई रन के लिए केंद्र बनाए गए हैं। पू्र्वाभ्यास में प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी शामिल हो रहे हैं। पू्र्वाभ्यास का पहला चरण 28-29 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था। पहला चरण असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब में शुरू हुआ था।