आज भारत दौरे पर आ रहे हैं जापान के पीएम फुमियो किशिदा, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाक़ात

193
Japan PM's visit to India

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japan PM Fumio Kishida) शनिवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं. यह साल 2022 में किसी राष्ट्राध्यक्ष की पहली भारत यात्रा होगी. ये किशिदा की पीएम के तौर पर पहली यात्रा है, इससे पहले जब वो जापान के विदेश मंत्री थे, तब भारत आए थे. वह बीते कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से चार बार मुलाकात कर चुके हैं. किशिदा यूक्रेन युद्ध के मसले पर पीएम मोदी से बात कर सकते हैं. उनकी यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं सालगिरह को मौके पर हो रही है.

किशिदा के जापान के प्रधानमंत्री का कार्यकाल संभालने के बाद अक्टूबर 2021 में पीएम मोदी ने उनसे फोन पर बात की थी. दोनों पक्षों ने विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की थी. जानकारी के मुताबिक किशिदा 19 मार्च की दोपहर भारत आएंगे और 20 मार्च की सुबह चले जाएंगे. उन्होंने बीते साल 4 अक्टूबर को जापान के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली थी. यह किशिदा की साल की पहली विदेश यात्रा भी है. उन्होंने पिछले साल CoP26 के लिए ग्लासगो का दौरा किया था.

रणनीतिक संबंधों को गहरा किया गया
भारत और जापान की बात करें, तो दोनों देशों ने अपने रणनीतिक संबंधों को काफी गहरा किया है. दोनों ही देश स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की बात करते हैं. साथ ही रक्षा, सुरक्षा और क्षेत्रीय संदर्भ में भी प्रगति हुई है. भारत और जापान एक्ट ईस्ट फोरम में भी शामिल हैं. इसकी स्थापना करने का फैसला साल 2017 के शिखर सम्मेलन में लिया गया था. इसका उद्देश्य कनेक्टिविटी, वन प्रबंधन, आपदा जोखिम में कमी लाना और निर्माण के क्षेत्र में पूर्वोत्तर भारत में विकास परियोजनाओं का समन्वय करना है.

हाईवे अपग्रेड करने का काम शामिल
अधिकारियों का कहना है कि इसके तहत कई प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है. जिसमें मेघायल, त्रिपुरा और मिजोरम में हाईवे अपग्रेड करने का काम शामिल है. पीएम मोदी ने बीते साल असम और मेघालय के बीच ब्रह्मपुत्र नदी पर 20 किलोमीटर लंबे पुल की आधारशिला रखी थी. भारत और जापान सप्लाई चेन रेसिलिएंस इनीशिएटिव (एससीआरआई) पर भी काम कर रहे हैं. भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्रियों ने बीते साल 27 अप्रैल को एससीआरआई को लॉन्च किया था.