खराब सेहत के कारण अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं जापान के पीएम शिंजो आबे

317
FILE PHOTO

जापान की प्रमुख समाचार एजेंसी एनएचके और अन्‍य मीडिया हाउस ने यह दावा किया है कि देश के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अपने पद को छोड़ने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अपने खराब स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए अबे ने यह निर्णय लिया है. एनएचके की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करने वाले हैं, जिसमें वह कोरोना वायरस संकंट के खिलाफ सरकार की रणनीति के बारे में बताएंगे और ऐसी भी उम्‍मीद की जा रही है कि वह अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी कोई घोषणा कर सकते हैं.

सरकार के कोरोना वायरस टास्‍ट फोर्स द्वारा महामारी के खिलाफ नई रणनीति को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री शाम 5 बजे पत्रकारों के साथ बातचीत करेंगे. पिछले ढाई महीने में अबे की यह पहली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होगी.

अबे को हाल ही में दो बार अस्‍पताल जाते हुए देखा गया है और वहां उनके तमाम टेस्‍ट किए गए हैं. ऐसे में उनका स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर न होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं. जापानी सरकार शाम को एक नई योजना की घोषणा कर सकती है, जिसमें सर्दियों से पहले मेडिकल सिस्‍टम को मजबूत बनाने और टेस्‍ट‍िंग क्षमता को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. सरकार को मानना है कि सर्दियों में कोरोना वायरस के साथ ही साथ फ्लू का खतरा भी बढ़ सकता है, इसलिए इससे निपटने के लिए पहले से तैयारी करना जरूरी है.

सरकार सभी जापानी नागरिकों के लिए अगले साल की पहली छमाही में कोरोना वैक्‍सीन की पर्याप्‍त उपलब्‍धता भी सुनिश्‍चित करना चाहती है. जापानी सरकार ने वायरस से संक्रमित लोगों को अस्‍पताल में भर्ती होने की सलाह दी है. लेकिन सरकार अब बिना लक्षण और कम लक्षण वाले लोगों की जांच भी बड़ी संख्‍या में करने की योजना बना रही है.