उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए नीतीश कुमार की JDU ने जारी की 20 उम्मीदवारों की पहली सूची

979
Nitish Kumar's JDU will contest election in UP
Nitish Kumar's JDU will contest election in UP

उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) अकेले चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने बिहार में अपने सहयोगी दल बीजेपी के साथ यूपी में गठबंधन नहीं किया. जिसे एनडीए के इस गठबंधन के कमजोर पड़ने के तौर पर देखा जा रहा है. अब पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की गई है. जिसमें 20 उम्मीदवारों के नाम हैं. 

जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने इससे पहले बताया था कि, “उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन में सहयोगी पार्टी के तौर पर भाजपा नेतृत्व से अब तक सकारात्मक निर्णय की सूचना न मिलने की स्थिति में जद (यू) की तरफ़ से 26 सीटों की पहली लिस्ट जारी की जा रही है, उम्मीदवारों की घोषणा भी शीघ्र होगी.” लेकिन फिलहाल 20 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हुई है. हालांकि पार्टी नेता केसी त्यागी ने बताया है कि कुल 51 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला हुआ है. यानी आने वाले दिनों में बाकी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी. 

यानी जेडीयू की तरफ से साफ किया गया है कि बीजेपी के साथ इस बार यूपी में बात नहीं बन पाई है, जिसके बाद पार्टी ने अपनी सहयोगी पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया. बता दें कि बीजेपी और नीतीश कुमार की पार्टी के बीच पिछले काफी समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. कई बार गठबंधन में खटास की खबरें सामने आती रही हैं. अब यूपी चुनाव में एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने से इस गठबंधन की दूरियां और ज्यादा बढ़ती दिख रही हैं. हालांकि बिहार को लेकर जब भी दोनों तरफ के नेताओं से सवाल किया जाता है तो वो किसी भी तनाव से इनकार करते हैं. 

जेडीयू की इस लिस्ट में सुशील कश्यप रोहनिया विधानसभा वाराणसी, मनोज वर्मा गोसाईगंज विधानसभा अयोध्या, अरविंद पटेल मड़िहान विधानसभा मिर्जापुर, अनीता कौल घोरावल विधानसभा सोनभद्र, राबिया बेगम बांगरमऊ विधानसभा उन्नाव, नीरज सिंह पटेल प्रतापपुर विधानसभा प्रयागराज, अजीत प्रताप सिंह करछना विधानसभा प्रयागराज, रमेश चंद्र उपाध्याय बैरिया विधानसभा बलिया, राजेश कुमार शुक्ला भिंगा विधानसभा श्रावस्ती, अतुल प्रताप पटेल राबर्ट्सगंज विधानसभा सोनभद्र, ओम प्रकाश गुप्ता शोहरतगढ़ विधानसभा सिद्धार्थ नगर, सुशील कुमार पटेल मड़ियाहूं विधानसभा जौनपुर, संजय सिंह पटेल चुनार विधानसभा मिर्जापुर, कैलाश नारायण महरौनी विधानसभा ललितपुर, रामाश्रय राजभर भाटपार रानी विधान सभा देवरिया, सतीश सचान भोगनीपुर विधानसभा कानपुर देहात, संजय राज पटेल रानीगंज विधानसभा प्रतापगढ़, दिनेश कुमार जगदीशपुर विधानसभा अमेठी, जगदीश शरण पटेल बिलासपुर विधानसभा रामपुर और आशीष सक्सेना कैंट विधानसभा लखनऊ के नाम शामिल हैं.