इटली में टीकाकरण नहीं करवाने वाले लोगों पर लगेगी पाबंदियां, होटल और सिनेमा हॉल में दिखाना होगा टीकाकरण प्रमाणपत्र

372

इटली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए उन लोगों पर कुछ पाबंदियां लगाने का फैसला किया है. जिन्होंने अभी तक कोविड-19 रोधी टीके नहीं लगवाए हैं. नए दिशानिर्देशों के अनुसार, छह दिसंबर से रेस्तरां में भोजन करने, सिनेमा घर जाने या किसी खेल प्रतियोगिता देखने जाने के लिए लोगों को कोविड-19 से हाल ही में उबरने का या टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना होगा.

सैन्य और स्कूल के कर्मचारियों को टीकाकरण अनिवार्य

इटली में नए नियमों के तहत कानून प्रवर्तन, सैन्य और सभी स्कूली कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है. इससे पहले टीकाकरण केवल स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए अनिवार्य था. प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने कहा कि संक्रमण के धीमी गति से ही सही लेकिन निरंतर बढ़ते मामलों को रोकने और यूरोपीय संघ की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए ये कदम उठाने जरूरी हैं.

”कोरोना से निपटने के लिए बेहतर काम कर रहा है इटली”
इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमने सामान्य स्थिति में लौटना शुरू कर दिया है और हम इसे कायम रखना चाहते हैं. स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरन्जा ने भी स्वीकार किया कि इटली अपने कई पड़ोसी देशों की तुलना में बेहतर कर रहा है, साथ ही कहा कि देश ने सीखा है कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सक्रिय और निवारक उपाय जरूरी है. लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है.